40 लाख रूपये की लागत से होगा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बड़ा बाजार का जीर्णोद्धार

0
JOGI EXPRESS 

विधायक श्याम बिहारी ने जिले के स्वास्थ्य अधि्कारियो एवं लोक निर्माण विभाग के अधिकारियो के साथ हॉस्पिटल का दौरा कर खामियों का लिया जायजा

विधायक श्याम बिहारी की पहल पर कलेक्टर कोरिया नरेंद्र दुग्गा ने हॉस्पिटल के जीर्णोद्धार कर लिए सीएसआर मद से जारी की राशि

चिरमिरी । विधायक श्याम बिहारी जायसवाल ने शनिवार को स्वास्थ्य विभाग एवं लोक निर्माण विभाग के अधिकारियो के साथ सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बड़ा बाजार का दौरा कर हॉस्पिटल में व्याप्त कमियों का जायजा लिया और सम्बंधित अधिक्कारियो को आवश्यक सुधार करने का दिशा निर्देश दिया ।
विधायक श्याम बिहारी जायसवाल ने हॉस्पिटल के मेल वार्ड, फीमेल वार्ड, लेबर वार्ड, ऑपरेशन थियेटर, डॉक्टर चेम्बर, मर्च्युरी सहित पूरे हॉस्पिटल में भ्रमण कर वहां व्याप्त कमियों की जानकारी ली एवं सभी कमियों को दूर कर एक स्तरीय हॉस्पिटल बनाने हेतु अधि्कारियो से गहन चर्चा कर उन्हें आवश्यक दिशा निर्देश दिया ।
हॉस्पिटल के सभी वार्डो का दौरा करने के बाद हॉस्पिटल के सभाकक्ष में पत्रकारो से चर्चा करते हुए विधायक श्याम बिहारी जायसवाल ने बताया कि सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बड़ा बाजार की खस्ता हालत को देखते हुए इसके जीर्णोद्धार की आवश्यकता काफी समय से महसूस की जा रही थी । जिसे देखते हुए उन्होंने इसके लिए प्रयास प्रारम्भ किया । उनकी मांग पर कलेक्टर कोरिया नरेंद्र दुग्गा ने इस हॉस्पिटल के जीर्णोद्धार के लिए सीएसआर मद से 40 लाख रूपये की स्वीकृति दी है । उपरोक्त राशि से सीएससी के मापदंडों के अनुरूप इस हॉस्पिटल का जीर्णोद्धार किया जायेगा । मेल वार्ड, फीमेल वार्ड, लेबर वार्ड में आवश्यक सुधार किया जायेगा । साथ ही अलग से शिशु वार्ड का निर्माण किया जायेगा । इसके साथ ही डॉक्टर चेम्बर, ड्रेसिंग रूम, चौकीदार क्वार्टर, मर्च्युरी वार्ड में भी सुधार किया जायेगा । हॉस्पिटल में मौजूद सभी टॉयलेट और बाथरूम को ठीक करने के साथ ही मरीजो के लिए अगल से सार्वजनिक यूरिनल का निर्माण किया जायेगा ।
इसके साथ ही हॉस्पिटल में एनआरसी सेंटर भी खोला जाएगा जिसमे क्षेत्र के कुपोषित बच्चों को 14 दिनों तक हॉस्पिटल में रखकर उन्हें पौष्टिक आहार देने की व्यवस्था होगी । नर्स डयूटी रूम का विस्तार भी किया जायेगा ।
विधायक  जायसवाल ने पत्रकारो को जानकारी देते हुए बताया कि अब इस हॉस्पिटल का प्रभारी बीएमओ डॉ एस. कुजूर को बनाया गया है । उनकी देखरेख में हॉस्पिटल को सीएससी  के स्तर तक लाने का काम शुरू होगा । पूर्व में यहाँ केवल दो डॉक्टर पदस्थ थे लेकिन अब 5 डॉक्टर पदस्थ है । जल्द ही यहाँ स्त्री रोग विशेषज्ञ एवं शल्य चिकित्सक की पदस्थापना की जायेगी ।
हॉस्पिटल के इस आकस्मिक निरीक्षण में विधायक श्याम बिहारी जायसवाल के साथ चिरमिरी नगर पालिक निगम के सभापति कीर्ति बासो राउल, बड़ा बाजार की प्रसाद दुलारी खटीक, भाजपा नेता राजेश सिंह, गणेश ठाकुर, जिला चिकित्सा अधिकारी डॉ पैकरा, खंड चिकित्सा अधिकारी डॉ एस. कुजूर, डॉ जयंत यादव, डॉ रोहन,  लोक निर्माण विभाग के एसडीओ तपन चक्रवर्ती, उप अभियंता एस. के. खांडे, उप अभियंता अशोक कुमार एवं स्थानीय नागरिक मौजूद रहे ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *