कोरिया जिला आर्थिक और सामाजिक विकास का बनेगा रोलमॉडल: रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रमों के साथ राज्योत्सव का भव्य शुभारंभ

0

कोरिया : राज्य के 58 लाख से ज्यादा गरीब परिवारों को भोजन का अधिकार देने वाला छत्तीसगढ पहला राज्य-श्रम मंत्री श्री राजवाड़े

jogi express 

कोरिया प्रदेश  के श्रम, खेल एवं युवा कल्याण मंत्री श्री भईयालाल राजवाड़े ने कल 03 नवंबर को जिला मुख्यालय स्थित शासकीय आदर्ष रामानुज उच्चत्तर माध्यमिक विद्यालय के मिनी स्टेडियम में दीप प्रज्जवलन कर जिला स्तरीय राज्योत्सव का भव्य शुभारंभ किया। इस अवसर पर रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। राज्योत्सव के शुभारंभ अवसर को श्रम मंत्री श्री राजवाडे ने संबोधित करते हुए छत्तीसगढ के मेहनतकष जनता और नौजवानों को राज्य गठन के 17 वीं वर्षगंाठ पर अपनी ओर से और प्रदेष के मुख्यमंत्री डॉ.रमन सिंह की ओर से राज्य और कोरिया जिले की जनता को अपनी बधाई और शुभकामनाएं दी। उन्होने कहा कि यह बधाई सिर्फ इसलिए नहीं है, कि छत्तीसगढ राज्य 17 वर्ष पूर्ण कर रहा है, बल्कि यह खुषी की बात है कि छत्तीसगढ हर क्षेत्र में विकास के पथ पर अग्रसर हुआ है और यह सब प्रदेष के यषस्वी मुख्यमंत्री डॉ.सिंह की कुषल नेतृत्व एवं अथक परिश्रम का ही परिणाम है। श्री राजवाडे ने कहा कि राज्य मे गरीबों, मेहनतकष मजदूरों और किसानों एवं पूरे जनसामान्य के लिए विकास की योजनाएं लागू की गई है। छत्तीसगढ राज्य देष का पहला राज्य है जो विधानसभा में कानून बनाकर 58 लाख से ज्यादा गरीब परिवारों को भोजन का अधिकार दिया हैं। उन्होने कहा कि किसान हमारे अन्नदाता है। प्रदेष को विगत 4 वर्षों से राष्ट्रीय स्तर पर कृषि कर्मठ पुरस्कार से नवाजा गया है। उन्होने देष के पूर्व प्रधानमंत्री भारत रत्न श्री अटल बिहारी बाजपेयी को नमन करते हुए कहा कि उन्होने छत्तीसगढ को नये राज्य का सौगात देकर राज्य का चौतरफा विकास का मार्ग प्रषस्त किया। मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह के नेतृव्य में 14 सालों में जिले के शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में बुनियादी सुविधाओं का तेजी से विकास हुआ है। श्री राजवाडे ने कहा कि मुख्यमंत्री डॉ.सिंह ने किसानों को 21 सौ करोड़ धान बोनस दीपावली के पूर्व वितरित कर किसानों के सम्मान को बढाया। उन्होने कहा कि किसानों की सहकारी समितियों को ब्याज मुक्त ऋण की सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है। तीन हार्स पावर के सिंचाई पंपों के लिए 6 हजार युनिट एवं 5 हार्स पावर के सिंचाई पंपों के लिए 7 हजार 500 युनिट बिजली हर साल निःषुल्क प्रदान किया जा रहा हैं
श्रम मंत्री श्री राजवाड़े ने कहा कि देश  के यषस्वी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सर्वोच्च प्राथमिकता वाली उज्जवला योजना लागू की है। छत्तीसगढ सरकार ने 25 लाख गरीब परिवारों को मामूली दर पर घरेलू रसोई गैस का कनेक्षन देने का निर्णय लिया। अब तक 4 लाख गरीब परिवार की महिलाओं को घरेलू रसोई गैस प्रदान कर उन्हें लकड़ी और धुंए की चिंता से मुक्ति दिलाई है। श्री राजवाडे ने कहा कि राज्य सरकार ने सौर सुजला योजना लागू कर 51 हजार किसानों को सौर ऊर्जा प्रणाली पर आधारित सिंचाई पंप वितरित करने का लक्ष्य रखा है। विद्युत विहीन खेतों में सौर सिंचाई पंपों को प्राथमिकता एवं अत्यंत आकर्षक अनुदान दिये जा रहे है। श्री राजवाडे ने कहा कि मुख्यमंत्री डॉ.सिंह की सरकार ने वर्ष 2003-04 में कार्य सम्भाला तब राज्य में प्राथमिक स्कूलों की संख्या 13 हजार थी। अब बढकर 37 हजार हो गई है। इसी प्रकार हायर सेकेण्डरी स्कूलों की संख्या 630 थी जो बढकर अब 3 हजार 715 तक पहुंच गई है। उन्होने कहा कि मुख्यमंत्री बाल भविष्य योजना के अंतर्गत नक्सल प्रभावित जिलों के बच्चों के लिए प्रयास आवास विद्यालय का संचालन किया जा रहा है। जिसमें बच्चों को पढाई के साथ साथ पीएमटी, पीईटी जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए कोचिंग की सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है। श्री राजवाडे ने कहा कि राज्य में जगदलपुर, रायगढ, राजनांदगांव एवं अंबिकापुर में नये मेडिकल कालेज प्रारंभ किये गये है। छत्तीसगढ में अब अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान जैसे उच्च स्तरीय चिकित्सा संस्थान कार्यरत है।
श्रम मंत्री श्री राजवाड़े ने कहा कि श्रम विभाग में इंस्पेक्टर राज को समाप्त कर छोटे एवं मंझले उद्योगों के लिए लाईसेंस प्रकिया को सरल किया गया है। उन्होने कहा कि पंडित दीन दयाल उपाध्याय श्रम अन्न सहायता योजना के तहत श्रमिकों के लिए 5 रूपये में भरपेट भोजन दिया जा रहा है। वर्तमान में यह केवल 4 जिलों में संचालित है। अब कोरिया जिले में भी इसे जल्द लागू किया जायेगा। श्री राजवाडे ने कहा कि हमारा जिला अकुत संभावानाओं से भरा हुआ है। यहॉ अपार खनिज संम्पदा, जल, और जन शक्ति है। यहॉ कि कला संस्कृति और परम्पराएं अद्वितीय है। यह जिला सम्पन्न सांस्कृतिक विरास्त को प्रतिबिम्बित करता है। इन सुविधाओं से परिपूर्ण होने के कारण यह जिला छत्तीसगढ का ही नही बल्कि देष का आर्थिक और सामाजिक विकास का रोल मॉडल बनेगा। श्री राजवाडे ने कहा कि रेल मंत्रालय द्वारा अंबिकापुर से बरवाडीह के बीच नवीन रेल लाईन की स्वीकृति प्रदान की गई है। उन्होने कहा कि सोनहत और खडगवां को तहसील बनाया गया है। केल्हारी और पटना को उपतहसील का दर्जा दिया गया है। पटवारी हलकों की संख्या 90 से बढकर अब 137 हो गया है। अनुसूचित जाति के बच्चों के लिए 500 सीटर की एकलव्य संयुक्त आवासीय विद्यालय प्रारंभ किया गया है। भरतपुर, खडगवां और पटना में नवीन महाविद्यालय प्रारंभ कर बच्चों को उच्च षिक्षा से जोडा गया है। इसी तरह कृृषि महाविद्यालय और कृषि विज्ञान केंद्र प्रारंभ किया गया है। कृषि विज्ञान केंद्र से कृषकों को उन्नत और आधुनिक कृषि से जोडा गया है। प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत आवासहीन लोगों के लिए 13 हजार 831 आवास बनाया जा रहा है।
श्रम मंत्री श्री राजवाड़े ने कहा कि महात्मागांधी राष्ट्रीय रोजगार गारंटी योजना के तहत 97 हजार से अधिक लोगों के लिए जॉब कार्ड जारी किये गये है और एक लाख 91 हजार से अधिक लोगों को रोजगार से जोडा गया है। प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत 91 लोगों को रोजगार से जोडने के लिए लगभग ढाई करोड रूपये का ऋण उपलब्ध कराया गया है। ग्रामीण विद्युतीकरण योजना के तहत वर्ष 2018 तक विद्युत विहीन शत प्रतिषत गांवों को विद्युतीकृृत किया जायेगा। इसी तरह जिले के 25 हजार लोगों को एल ई डी बल्ब का वितरण किया गया है। मुख्यमंत्री कौषल विकास योजना के तहत षिक्षित बेरोजगार युवाओं को प्रषिक्षित कर रोजगार से जोडा जा रहा है। इसी क्रम में 11 हजार से अधिक लोगों को प्रषिक्षित किया गया है और इनमें से 5 हजार 222  लोगों को रोजगार से जोडा गया है। श्रम विभाग की विभिन्न योजनाओं के तहत 83 हजार लोगों का पंजीयन किया गया है और उन्हें विभिन्न योजनाओं के तहत लाभान्वित किया जा रहा है। प्रधानमंत्री जनधन योजना के तहत एक लाख 94 हजार से अधिक लोगों का बैंक में खाता खोलकर उन्हें बैंक से जोडा गया है। प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना और प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के तहत 01 लाख 75 हजार लोगों का बीमा किया गया है। जिले में खेती की स्वास्थ्य की जांच हेतु 01 लाख 27 हजार से अधिक किसानों को मिट्टी स्वास्थ्य परीक्षण कार्ड प्रदान किया गया है। इसी प्रकार जिले के सभी वर्ग के लोगों का 50 हजार रूपये तक की ईलाज हेतु स्मार्ट कार्ड जारी किया गया है। उन्होने कहा कि खेल एवं युवा कल्याण विभाग द्वारा खेलों के महत्व एवं खिलाडियों की आवष्यकता को देखते हुए 53 मिनी स्टेडियम विगत दो वर्षों में स्वीकृत किये गये है। जिला मुख्यालय बैकुण्ठपुर में 15 करोड रूपये की लागत से भव्य स्टेडियम के निर्माण की स्वीकृति प्रदान की गई हैं ।युवाओं को षिक्षा के साथ साथ खेल से जोडने के लिए नई खेल नीति बनाई गई है। श्री राजवाडे ने कहा कि कोरिया जिले में खरवत से जमगहना तक बाईपास रोड का निर्माण कार्य पूरा कर लिया गया है। जिला मुख्यालय में अनुसूचित जाति जनजाति के बच्चों के लिए 500 सीटर की नवीन छात्रावास भवन की स्वीकृति प्रदान की गई है। उन्होने कहा कि गांव गांव में आज न केवल पेयजल जैसी बुनियादी सुविधाओ का विस्तार हुआ। बल्कि सडक, पुल पुलियों सहित अनेक आधारभूत संरचनाओं के निर्माण के साथ ही बेरोजगारों के लिए रोजगार के पर्याप्त अवसर सृजित हुए हैं। विभिन्न क्षेत्रों में कोरिया जिले ने न केवल राज्य स्तर पर बल्कि राष्ट्रीय स्तर पर भी उल्लेखनीय ख्याति अर्जित की है।
राज्योत्सव के शुभारंभ समारोह को मनेन्द्रगढ विधानसभा क्षेत्र के विधायक श्री श्याम बिहारी जायसवाल ने भी संबोधित किया। उन्होने कहा कि राज्योत्सव खुषी और उल्लास का पर्व है। 01 नवंबर 2000 को पूर्व प्रधानमंत्री श्री बाजपेयी ने छत्तीसगढ को अलग राज्य बनाकर विकास का मार्ग प्रषस्त किया। मुख्यमंत्री डॉ.सिंह के नेतृत्व में राज्य ने 14 साल में ही चौतरफा विकास किया है। जिले के कलेक्टर श्री नरेंद्र कुमार दुग्गा ने राज्योत्सव में स्वागत उद्बोधन दिया। उन्होने कहा कि राज्य शासन के सार्थक प्रयास से पूरे राज्य का उत्तरोत्तर विकास हो रहा है। उन्होने कहा कि आम लोगों की उन्नति और तरक्की के लिए विकास के कई योजनाओं का संचालन किया जा रहा हैै। सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत लोगों को मात्र 1 रूपये प्रतिकिलो की दर से चावल दिया जा रहा हैं। उन्होने कहा कि राज्य शासन के प्रयास से छत्तीसगढ राज्य पडोसी राज्यों से विकास में अग्रसर है। उन्होने कहा कि जिले में तेंदूपत्ता बोनस दिया जा रहा है। षिक्षा को बढावा देने के लिए स्मार्ट क्लास की शुरूआत की गई है। सभी वर्गों को स्मार्ट कार्ड के माध्यम से 50 हजार रूपये तक की ईलाज की सुविधा दी जा रही है। सरस्वती सायकल योजना के तहत बालिकाओं को स्कूल आने जाने के लिए निःषुल्क सायकल प्रदान किया जा रहा है। आंगनबाडी केंद्रों को आदर्ष आंगनबाडी केंद्र के रूप में परिवर्तित किया जा रहा है और आम लोगों को नागरिक सेवा उपलब्ध कराई जा रही है। उन्होने कहा कि राज्य शासन की योजनाओं को गांव गांव गली गली तक पहुंचाकर कोरिया जिले को अग्रणी जिला बनाने का हरसंभव प्रयास किया जा रहा है। राज्योत्सव को वरिष्ठ नागरिक श्री तीरथ प्रसाद गुप्ता ने भी संबोधित किया। इस अवसर पर नगर पालिका परिषद बैकुण्ठपुर के अध्यक्ष श्री अषोक जायसवाल, श्रम कल्याण बोर्ड के सदस्य श्री राजेष साहू, नगर पालिका षिवपुर चरचा के पूर्व उपाध्यक्ष श्री राजेष सिंह, जिला पंचायत की मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्रीमती तुलिका प्रजापति सहित श्री कृष्ण बिहारी जायसवाल, श्री रामधन देवांगन और बडी संख्या में जिले के नागरिकगण एवं प्रिंट-इलेक्ट्रानिक मीडिया के प्रतिनिधिगण, जिला एवं पुलिस प्रषासन के अधिकारी-कर्मचारीगण उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालक जिला लोक षिक्षा समिति के जिला परियोजना अधिकारी श्री उमेष जायसवाल और शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय के सहायक प्राध्यापक श्री एम.सी.हिमधर ने किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *