मैट्स विश्वविद्यालय द्वारा लॉकडाउन में ली जा रहीं ऑनलाइन कक्षाएँ

0

रायपुर। कोरोना वायरस संक्रमण की वजह से लॉकडाउन के दौरान मैट्स विश्वविद्यालय द्वारा विद्यार्थियों की शैक्षणिक हानि को दूर करने के लिए अभिनव पहल की जा रही है। विश्वविद्यालय सभी पाठ्यक्रमों में ऑनलाइन कक्षाएँ संचालित कर रहा है। साथ ही विद्यार्थियों को लॉकडाउन के नियमों का पालन करने एवं स्वस्थ रहने का संदेश भी दिया जा रहा है। डिजिटल रूप से पाठ्यक्रम की सामग्री भी उपलब्ध कराई जा रही है।

मैट्स विश्वविद्यालय के कुलसचिव श्री गोकुलानंदा पंडा ने बताया कि विश्वविद्यालय के कुलाधिपति श्री गजराज पगारिया एवं महानिदेशक श्री प्रियेश पगारिया के मार्गदर्शन में सभी पाठ्यक्रमों में ऑनलाइन कक्षाओं का सफलतापूर्वक संचालन किया जा रहा है। विद्यार्थियों की ऑनलाइन कक्षाओं के लिए प्राध्यापकों द्वारा विशेष शैड्यूल तैयार किया गया है। प्राध्यापक जूम, गूगल क्लासरूम सहित विभिन्न ई-लर्निंग संसाधनों के माध्यम से विद्यार्थियों को पंजीकृत कर ऑनलाइन कक्षाएँ संचालित कर रहे हैं। सभी विद्यार्थियों को आडियो-वीडियो, पीडीएफ में नोट्स उपलब्ध कराया जा रहा है जिससे उनकी पढ़ाई में किसी तरह की बाधा न आए। सभी विद्यार्थियों को केंद्र एवं राज्य सरकार के नियमों का पालन करने के लिए भी प्रोत्साहित किया जा रहा है।

विषय विशेषज्ञों के माध्यम से विद्यार्थियों को स्वस्थ रहने एवं फिटनेस के टिप्स भी दिये जा रहे हैं। कुलसचिव श्री गोकुलानंदा पंडा ने बताया कि कुलाधिपति श्री गजराज पगारिया, उपकुलपति डॉ. दीपिका ढांढ एवं महानिदेशक श्री प्रियेश पगारिया द्वारा ई-लर्निग प्रक्रिया की प्रतिदिन समीक्षा कर उन सभी प्राध्यापकों के प्रयासों को सराहनीय बताया है जो विषम परिस्थितियों का सामना करते हुए विद्यार्थियों की शैक्षणिक क्षतिपूर्ति हेतु लॉकडाउन के दौरान नियमित रूप से सभी विद्यार्थियों को मार्गदर्शन दे रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *