उत्तर बस्तर कांकेर : नगरीय निकाय क्षेत्रों में पीलिया के फैलाव रोकने शुद्ध पेयजल की आपूर्ति सुनिश्चित करने के निर्देश

0

उत्तर बस्तर कांकेर : नगरीय निकाय क्षेत्रों में पीलिया को फैलने से रोकने के लिए शुद्ध पेयजल की आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए कलेक्टर श्री के.एल. चौहान ने नगरीय निकायों के मुख्य नगर पालिका अधिकारियों को निर्देशित किया है। उन्होंने नगर पालिका अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि समस्त वार्डो में नियमित रूप से साफ-सफाई करायी जावे।

डोर टू डोर कचरे का संग्रहण नियमित रूप से कराया जाये। जल प्रदाय हेतु पाईपलाईन में लिकेज की मरम्मत करायी जाये। डिस्इंफेक्शन हेतु निर्धारित मात्रा में क्लोरीन आदि आदि केमिकल का छिडकाव किया जावे। जल शोधन संयंत्र का संचालन सुचारू रूप से किया जावे एवं नियमित रूप से वॉटर सेम्पल क्वालिटी टेस्टिंग किया जाना सुनिश्चित किया जावे निकाय की सभी पानी की टंकियों की सफाई कराकर, अगली सफाई की तिथि पेन्ट से लिखी जावे। वॉल चेम्बर आदि स्थानों पर पानी का भराव न होने दिया जावे, यदि लिकेज हो तो मरम्मत करायी जावे।

निकाय के सभी बोरवेल के पानी की जांच करायी जावे एवं पानी उपयोग हेतु उचित नहीं पाये जाने पर बोर से एसम्बेली निकाल कर, बोर को वेल्ड केप से बन्द किया जावे। टैंकर से जल प्रदाय की स्थिति में, टैंकर की अन्दर से सफाई उपरांत, रबर पेन्ट कराया जावे। जल प्रदाय टैंकर को डिस्इंफेक्शन कर, निर्धारित मात्रा में क्लोरीन डालकर ही किया जावे। निकाय क्षेत्रातर्गत पीलिया को फैलने से रोकने के लिए उपरोक्तानुसार कार्यवाही करते हुए अन्य समस्त आनुषांगिक व्यवस्थाएं भी तत्काल करने के लिए कलेक्टर श्री चौहान द्वारा नगरीय निकायों के अधिकारियों को निर्देशित किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *