सरगुजा एवं बस्तर क्षेत्र को काला पानी माना जाता था:  रामसेवक पैकरा

0

जोगी एक्सप्रेस 

छत्तीसगढ़ राज्य गठन के पहले छत्तीसगढ़ को पलायन और गरीबी के नाम से जाना जाता था

अम्बिकापुर – छत्तीसगढ़ के गृह, जेल एवं लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी मंत्री और सरगुजा जिले के प्रभारी मंत्री  रामसेवक पैकरा ने कहा कि छत्तीसगढ़ राज्य गठन के 17 वर्षो में ही पहले से गठित कई राज्यों से विकास के कई मामलों में आगे है। इसी तरह सरगुजा जिला भी स्वच्छता सहित विकास के अनेक मामलों में प्रदेष के अग्रणी जिलों में शामिल है। श्री पैकरा ने यह विचार आज यहां कलाकेन्द्र मैदान में आयोजित जिला स्तरीय एक दिवसीय राज्योत्सव में मुख्य अतिथि की आसन्दी से व्यक्त किया। इस अवसर पर रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रमां का भी आयोजन किया गया।
गृहमंत्री  पैकरा ने कहा है कि छत्तीसगढ़ राज्य गठन के पहले छत्तीसगढ़ को पलायन और गरीबी के नाम से जाना जाता था। सरगुजा एवं बस्तर क्षेत्र को काला पानी माना जाता था, लेकिन अब छत्तीसगढ़ के हर क्षेत्र में बड़े पैमाने पर विकास के कार्य हुए हैं और अब छत्तीसगढ़ भूखमुक्त  राज्य बना गया है तथा सरगुजा जिला भय एवं आतंकमुक्त हो गया है। गृहमंत्री  पैकरा ने सरगुजा जिलेवासियों को राज्योत्सव की बधाई और शुभकामनाएं देते हुए कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी बाजपयी ने छत्तीसगढ़ राज्य का गठन किया था। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह के नेतृत्व में छत्तीसगढ़ नवोदित राज्य होते हुए भी विकास के मामले में अन्य राज्यों से आगे है।  पैकरा ने कहा कि छत्तीसगढ़ में किसानों सहित अनेक जनहित की नई-नई योजनाएं लागू की गई है और 11 नये जिलो का गठन किया गया है, जिससे जिलों की संख्या बढ़कर 27 हो गई है। उन्होंने कहा कि छोटे राज्य का गठन होने से विकास के कार्य तेजी से होने लगे हैं तथा वर्ष 2003 में गठित 3 नए राज्यों में छत्तीसगढ़ में सबसे अधिक विकास हुआ है। उन्होंने कहा कि 14 वर्ष पहले सरगुजा क्षेत्र में नक्सली समस्या से यहां के लोग दुखी थे और अपना गांव घर छोड़कर पलायन करने के लिए जमबूर थे, लेकिन आज सरगुजा क्षेत्र से नक्सली समस्या समाप्त हो गई है और अब बस्तर संभाग की बारी है। जहां नक्सलियों के पैर उखड़ते जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि आज शांति के साथ सभी क्षेत्रों में विकास के कार्य हो रहे हैं।
गृहमंत्री  पैकरा ने छत्तीसगढ़ के निर्माता पूर्व प्रधानमंत्री  अटल बिहारी बाजपयी का स्मरण करते हुए कहा कि  बाजपयी की बदौलत ही आज गांव-गांव में पक्की सड़कों का जाल बिछ गया है। उन्होंने यह भी बताया कि किसानों को पहले 14 प्रतिषत ब्याज दर पर ऋण दिया जाता था, जिसे कम कर अब शून्य प्रतिषत कर दिया गया है। इसके साथ ही किसान क्रेडिट कार्ड शुरू करने की योजना  बाजपयी की देन है।  पैकरा ने कहा कि गरीबों के लिए आज पक्के मकान बनाये जा रहे हैं। गांव-गांव में पक्की रोड तथा मोहल्लों में सी.सी. रोड का निर्माण किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि किसानों के पास रोजगार के अनेक साधन हैं।  पैकरा ने कहा कि हर व्यक्ति शिक्षित होकर हुनरमंद बने जिससे हर हाथ को काम मिले और वह अपना विकास करने के साथ ही अपने क्षेत्र का भी विकास करें।
कार्यक्रम के विषिष्ठ अतिथि सरगुजा सांसद  कमलभान सिंह ने  कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री  अटल बिहारी बाजपेयी की देन से छत्तीसगढ़ राज्य का गठन हुआ और आज हम सब को राज्योत्सव मनाने का सौभाग्य प्राप्त हुआ है। उन्होंने कहा कि छोटे राज्यों के गठन से विकास के कार्य तेजी से हो रहे हैं और छत्तीसगढ़ अब भूखमुक्त राज्य बन गया है।  सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना के साथ ही उज्जवला योजना आदि का लाभ गांवों के लोगों को मिल रहा है। जिला पंचायत की अध्यक्ष  फुलेश्वरी सिंह ने राज्योत्सव की बधाई देते हुए कहा कि सभी के सहयोग से सरगुजा जिला विकास के पथ पर तेजी से आगे बढ़ रहा है। उन्होंने कहा कि खुले में शौचमुक्त जिला घोषित होने पर जिलेवासियों को बधाई दी है। हस्तषिल्प बोर्ड के पूर्व अध्यक्ष  अनिल सिंह मेजर ने छत्तीसगढ़ राज्य गठन का श्रेय पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी बाजपेयी को देते हुए कहा कि मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह के नेतृत्व में सरगुजा जिला का तेजी से विकास हुआ है जिससे जिले का स्वरूप बदल गया है। उन्होंने कहा कि जैसे छत्तीसगढ़ कई क्षेत्रों में तेजी से आगे बढ़कर देष में अग्रणी है वैसे ही सरगुजा जिला भी स्वच्छता सहित अनेक विकास के क्षेत्र में अग्रणी है।
अपेक्स बैंक के संचालक मण्डल के सदस्य  अखिलेश सोनी ने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री  अटल बिहारी बाजपेयी ने छत्तीसगढ़ राज्य का गठन कर प्रदेषवासियों का भाग्य बदल दिया है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह के नेतृत्व में छत्तीसगढ़ सहित सरगुजा जिले में विकास के नए आयाम स्थापित हो रहे हैं। उन्होंने प्रधानमंत्री  नरेन्द्र मोदी के साथ कदम से कदम मिलाकर विकास के कार्य में सहभागी बनने का आहवान किया। जिला स्काउट गाइड के अध्यक्ष  अनुराग सिंहदेव ने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री  अटल बिहारी बाजपेयी के प्रति छत्तीसगढ़ राज्य गठन के लिए
आभार व्यक्त करते हुए कहा कि वर्ष 2000 की अपेक्षा आज सरगुजा में अनेक विकास कार्य हुए हैं। उन्होंने जिले के सतत विकास के लिए जिलेवासियों की सहभागिता की आवष्यकता व्यक्त की।
कलेक्टर  किरण कौषल ने कहा कि राज्योत्सव मनाने की छत्तीसगढ़ में अनूठी परम्परा है। उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ षिषु से अब बालिग होने जा रहा है और यहां दिन दूनी रात चौगुनी विकास के कार्य हुए हैं और इस विकास कार्य में सरगुजा जिला भी अछूता नहीं है। उन्होंने बताया कि सरगुजा जिले में इंजीनियरिंग कॉलेज, मेडिकल कॉलेज और विष्वविद्यालय खोलने के एतिहासिक कार्य हुए हैं। इसके साथ ही अम्बिकापुर-कटघोरा-बिलासपुर, राष्ट्रीय राजमार्ग और अम्बिकापुर-पत्थलगांव राष्ट्रीय राजमार्ग, कम्पोजिट बिल्डिंग तथा अम्बिकापुर में रिंग रोड निर्माण के कार्य कराए जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि मेडिकल कॉलेज अस्पताल अनेक नए अधोसंरचना के कार्य कराए जा रहे हैं। षिक्षा, स्वास्थ्य और अधोसंरचना सहित जिले के हर क्षेत्र में तरक्की हुई है तथा अम्बिकापुर शहर का भी तेजी से विकास हो रहा है।
कार्यक्रम के प्रारंभ में अतिथियों ने दीप प्रज्जवलित कर राज्योत्सव का शुभारंभ किया। इस अवसर पर जिला प्रषासन की ओर से अतिथियों को स्मृति चिन्ह भेंट किया गया। इस मौके पर नगर निगम अम्बिकापुर के पूर्व महापौर और छत्तीसगढ़ अल्पसंख्यक आयोग के सदस्य  प्रबोध मिंज, पूर्व विधायक  विजय नाथ सिंह और प्रोफेसर गोपाल राम, जिला पंचायत के उपाध्यक्ष  प्रभात खलखो, सरगुजा रेंज के पुलिस महानिरीक्षक  हिमांष गुप्ता, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक आर.एस. नायक, वनमण्डलाधिकारी  प्रियंका पाण्डेय, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी  अनुराग पाण्डेय और बड़ी संख्या में गणमान्य नागरिक तथा दर्षक उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *