जेएसपीएल ने किया बड़ा मोर्चा फतेह, उत्पादन और बिक्री में बनाया कीर्तिमान

0

नई दिल्ली। नवीन जिन्दल के नेतृत्व वाली कंपनी जिन्दल स्टील एंड पावर लिमिटेड ने औद्योगिक और कारोबारी मंदी के साथ-साथ कोरोना वायरस के कारण फैली महामारी के बीच एक बड़ा मोर्चा फतेह किया है। कंपनी ने वित्तीय वर्ष 2019-20 में कदम दर कदम चुनौतियों के बावजूद अपनी घरेलू और विदेशी फैक्टरियों से स्टील उत्पादन और बिक्री में नया कीर्तिमान स्थापित किया है।

जिन्दल सेंटर, नई दिल्ली से जारी प्रेस विज्ञप्ति के मुताबिक जेएसपीएल ने रायगढ़, अंगुल और ओमान स्थित अपनी फैक्टरियों से अब तक का सर्वाधिक स्टील उत्पादन किया है। इसके साथ ही स्टील और अन्य संबंधित उत्पादों की बिक्री में भी कंपनी ने नया कीर्तिमान बनाया है।

विज्ञप्ति के मुताबिक कोविड19 के प्रकोप के कारण पटरी से उतरती भारतीय अर्थव्यवस्था के उलट जेएसपीएल देश में अपनी फैक्टरियों का बेहतरीन संचालन कर रही है और स्टील का उत्पादन निरंतर बढ़ा रही है। कंपनी की घरेलू इकाइयों ने पिछले वर्ष के मुकाबले 13 प्रतिशत अधिक लगभग 63 लाख टन स्टील का उत्पादन किया जबकि 60 लाख टन स्टील की बिक्री कर पिछले वर्ष के मुकाबले 12 प्रतिशत अधिक की कारोबारी वृध्दि दर्ज की।

पूरे जेएसपीएल समूह की बात करें तो कंपनी ने 2019-20 में 82 लाख टन स्टील और अन्य संबंधित वस्तुओं का उत्पादन कर 12 प्रतिशत की वृध्दि दर्ज की जबकि 80 लाख टन स्टील की बिक्री कर उसने 10 प्रतिशत की वृध्दि हासिल की।

जेएसपीएल भारत में निजी क्षेत्र की इकलौती कंपनी है जो रेल पटरियों का निर्माण करती है। रेल उत्पादन में कंपनी की परफॉर्मेंस और प्रोडक्ट क्वालिटी को देखते हुए उसे हाल ही में अत्याधुनिक हेड हार्डेंड रेल (1080 एचएच ग्रेड) आपूर्ति के लिए रिसर्च डिजायंस एंड स्टैंडर्ड्स ऑर्गेनाइजेशन (आरडीएसओ) सर्टिफिकेट प्रदान किया गया है। कंपनी के प्रति देशवासियों का यह विश्वास ही है कि वर्ष 2020 में जेएसपीएल की रेल मिल ने 5.7 लाख टन रेल का उत्पादन किया है।

जेएसपीएल के प्रबंध निदेशक वीआर शर्मा ने इन उपलब्धियों का श्रेय दुनिया भर के अलग-अलग क्षेत्रों में अपनी जिम्मेदारियों का निर्वहन कर रहे कंपनी के कर्मचारियों को दिया है। उन्होंने कहा कि ये उपलब्धियां शानदार हैं। ओडिशा के अंगुल में स्थापित नए प्लांट से 30 लाख टन उत्पादन का हमारा सपना था, जो 2020 में ही साकार हो गया। रायगढ़ में यह जादुई लक्ष्य हम पहले ही दो बार हासिल कर चुके हैं। यह गर्व की बात है कि देश का सबसे बड़ा अंगुल स्थित हमारा ब्लास्ट फर्नेस प्रतिदिन 10 हजार टन से अधिक हॉट मेटल का उत्पादन कर रहा है और विश्व का एकमात्र सिनगैस आधारित अंगुल का हमारा डीआरआई प्लांट उम्दा प्रदर्शन कर रहा है, जिससे हमें रिकॉर्ड उत्पादन की उम्मीद है।

श्री शर्मा ने बताया कि ओमान स्थित जिन्दल शदीद प्लांट का प्रदर्शन भी अतुलनीय है। ओमान में इलेक्ट्रिक आर्क फरनेस के माध्यम से कंपनी ने एक महीने में दो लाख टन स्टील का उत्पादन किया है। ऐसे प्लांट के लिए यह एक कीर्तिमान है। उन्होंने कहा कि नए वित्त वर्ष में जेएसपीएल बहुत कुछ करने का इरादा रखती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *