लॉक डाउन होने के कारण असहाय लोगों को घर पर ही मिल रही दवाई, सब्जियां एवं राशन सामग्री

0

दुर्ग लॉक डाउन होने के कारण जो व्यक्ति घरों से बाहर नहीं निकल कर पा रहे हैं तथा जिन्हें राशन दवाई एवं सब्जियों की अत्यंत आवश्यकता है वह अब इस कार्य के लिए नियुक्त जोन के नोडल अधिकारी तथा वॉलिंटियर को सीधे संपर्क कर ऐसी सामग्री या प्राप्त कर सकते हैं। वॉलिंटियर के कार्य में कुछ महिलाएं भी शामिल है जो इस कार्य में बढ़-चढ़कर सहयोग कर रही है। जैसे ही लोगों से मांग की सूची प्राप्त होता है वैसे ही वॉलिंटियर तत्काल रुप से सेवा देने के लिए सतर्क हो जाते हैं और सामग्री घरों तक पहुंचा देते हैं। लोगों ने भी कहा शुक्रिया वॉलिंटियर इस कठिन परिस्थिति में घर पहुंच सेवा मिल रही है। भिलाई क्षेत्र में वॉलिंटियर सक्रिय रुप से कार्य कर रहे हैं

जोन क्रमांक 1 क्षेत्र के जुनवानी, मकान क्रमांक 19 के भागा बाई साहू के यहां दवाई, आर्यनगर कोहका एवं नेहरू नगर ब्लॉक नंबर 27 में राशन सामग्री, नेहरू नगर पूर्व में केके श्रीवास्तव के यहां कच्चा चावल, सुपेला में चंदा कोटवानी के यहां राशन, जुनवानी ग्रीन वैली में सुरेश शर्मा के यहां राशन वार्ड 8 मे सब्जी, वार्ड क्रमांक 12 में जरूरतमंदों को खाना वितरण, राधिका नगर में राशन सामग्री इसी प्रकार जोन क्रमांक 2 क्षेत्र में वार्ड 10 शांति नगर में सब्जी, वार्ड क्रमांक 26 में राशन, जोन क्रमांक 3 छेत्र के सेक्टर 2 में राशन सामग्री, वार्ड क्रमांक 50 एवं वार्ड क्रमांक 23 में राशन सामग्री पहुंचाई गई, जोन क्रमांक 4 क्षेत्र के खुर्सीपार में ठेला चलाने वाले लोगों को वॉलिंटियर के द्वारा राशन पहुंचाया गया, जोन क्रमांक 5 क्षेत्र के वार्ड क्रमांक 65 सड़क नंबर 29, वार्ड नंबर 67, सेक्टर 2 एवं सेक्टर 6 में राशन सामग्री वालंटियर द्वारा पहुंचाई गई! इसके अलावा भी अन्य स्थलों पर लोगों की मांग अनुसार अति आवश्यक सामग्री पहुंचाने का कार्य वॉलिंटियर के द्वारा किया जा रहा है।

नगर पालिक निगम भिलाई क्षेत्र अंतर्गत आने वाले विभिन्न जोन क्षेत्रों के रहवासियों के लिए जो लॉक डाउन होने के कारण घरों से बाहर नहीं निकल पा रहे हैं, बुजुर्ग है, असहाय है या बाहर से आकर रह रहे हैं और कोई सामग्री या दवाइयां लाने वाला नहीं है ऐसे जरूरतमंदों को होम डिलीवरी के माध्यम से सामग्री पहुंचाने का कार्य निगम क्षेत्र में नियुक्त किए गए वॉलिंटियर कर रहे हैं जो कि पार्षदों के माध्यम से उनसे समन्वय बनाकर कार्य करेंगे, पार्षदों को भी वॉलिंटियर की सूची प्रदान कर दी गई ताकि जरूरतमंदों तक आवश्यक सामग्री पहुंचाने में परेशानियों का सामना ना करना पड़े। इसके अतिरिक्त इनसे फीडबैक लेने के लिए तथा मानिटरिंग करने के लिए लिए प्रत्येक जोन क्षेत्र के लिए एक नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है।

होम डिलीवरी की सुविधा प्रदान करने जोन क्रमांक 1 क्षेत्र के लिए रेवती रमन शर्मा मोबाइल नंबर 96301-97919, जोन क्रमांक 2 क्षेत्र के लिए श्वेता वर्मा मोबाइल नंबर 92851-07963, जोन क्रमांक 3 क्षेत्र के लिए पुरुषोत्तम सिन्हा मोबाइल नंबर 88179-10823, जोन क्रमांक चार क्षेत्र के लिए शंकर सुमन मरकाम मोबाइल नंबर 90397-74775 तथा जोन क्रमांक 5 क्षेत्र के लिए श्वेता महेश्वर मोबाइल नंबर 88173-35877 पर भी संपर्क कर सकते हैं! वॉलिंटियर को कार्य के दौरान उन्हें मास्क पहने सुरक्षा उपायों को अपनाने, समय-समय पर हाथ को बार बार धोने लोगों से दूरी बनाए रखने की हिदायत दी गई है।

उचित मूल्य दुकानों में राशन ले रहे लोगो के लिए सोशल डिस्टेंसिंग और सेनेटाइजेशन की पूरी व्यवस्था की गई है। निगम भिलाई क्षेत्र के लिए किराना एवं दुग्ध सामग्री को घरों तक पहुंचाने के लिए नोडल अधिकारी सहित वॉलिंटियर नियुक्त किए गए हैं। कोई भी नागरिक अब होम डिलीवरी के लिए इनसे संपर्क कर सकते हैं। जोन वार सूची तैयार की गई है। भिलाई क्षेत्र में मेडिकल सेवाओं के लिए इनसे संपर्क कर दवाइयां प्राप्त कर सकते हैं। इसका काफी अच्छा रिसपॉन्स मिल रहा है।

निगम ने हर क्षेत्र में वालंटियर बना दिये है। जरूरत के सामान के पैकेट भी तैयार करा लिए गए हैं। वालंटियर को इसे क्रय करने के लिए राशि भी निगम द्वारा उपलब्ध करा दी गई है। वो फोन आते ही मिनटों में घर पहुंच सेवा उपलब्ध करा रहे हैं। दवाई की प्रेस्क्रिप्शन भी लोग व्हाट्सअप से वालंटियर को भेज रहे हैं और उन्हें दवा उपलब्ध हो जा रही है।

कलेक्टर ने विशेष रूप से सब्जी जैसी सेवाओं को ठेले के माध्यम से भेजने पर जोर दिया है। इसके अलावा मुख्यमंत्री के निर्देश और प्रशासन द्वारा सतत मॉनिटरिंग पश्चात सब्जी उचित दरों पर घर मे ही उपलब्ध हो जा रही है। नगर निगम भिलाई उपायुक्त श्री तरुण लहरे ने इसी तरह वालंटियर के माध्यम से सब्जी मंगाई और उन्हें पेमेंट किया। भीड़ की आशंका को देखते हुए सब्जी बाजार संक्रमण का क्षेत्र बनने की आशंका हो सकती है। इस तरह से सब्जी मंगाए तो उचित दर में सब्जी भी मिलेगी, संक्रमण की आशंका से भी बचेंगे और आपका फ्यूल भी बचेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *