लॉकडाउन की अवधि के दौरान अब तक पीओएसबी और आईपीपीबी के माध्‍यम से लाख लेन-देन

0

नई दिल्ली : लॉकडाउन की अवधि के दौरान 31.03.2020 तक डाकघरों में पीओएसबी (डाक घर बचत बैंक) के माध्‍यम से 34 लाख लेन-देन और आईपीपीबी (भारतीय डाक भुगतान बैंक) के माध्‍यम से 6.5 लाख लेन देन हुए। स्‍पीड पोस्‍ट पंजीकृत पत्रों, पार्सल्‍स और मनी ऑर्डर्स सहित लगभग 2 लाख लेखादेय डाक प्रेषित की गई।

मोबाइल डाकघर आवश्यक डाक और वित्तीय सेवाएं प्रदान करने के लिए केरल, तेलंगाना, उत्तर प्रदेश, दिल्ली और कुछ अन्य सर्कल्‍स में काम कर रहे हैं।इन मोबाइल डाकघरों के मार्ग आवश्यकताओं के आधार पर तय किए जाते हैं।

डाक विभाग विभिन्न संगठनों के अनुरोध के अनुसार वेंटिलेटर, कोविड -19 टेस्ट किट और अन्य चिकित्सा उपकरणों को भीकार्गो एयरलाइंस और स्वयं के मेल मोटर नेटवर्क का उपयोग करके देश भर में चयनित स्थानों से गंतव्यों तक पहुंचा रहा है। सर्कल्‍स इन सेवाओं की पेशकश करने के लिए राज्य के अधिकारियों के संपर्क में हैं। ओडिशा राज्य चिकित्सा निगम और गुजरात राज्य चिकित्सा निगम के लिए वेंटिलेटर पुडुचेरी सेडाक नेटवर्क के माध्यम से भेजे गए। ऑनलाइन दवा कंपनी netmeds.com और ई-कॉमर्स कंपनी एमेजॉन ने भी महानगरों और कुछ अन्य स्थानों में दवा और आवश्यक वस्तुओं की डिलीवरी के लिए भारतीय डाक विभाग से संपर्क किया है।

तेलंगाना सर्कल ने मेडिकल किट्स के वितरण के लिए स्वास्थ्य विभाग के साथ समझौता किया है। गुजरात सर्कल ने भारतीय औषधि विनिर्माण संघ (आईडीएमए) के साथ साझेदारी के तहत सूरत, भरूच, वलसाड, राजकोट, जयपुर, पुणे और कोलकाता को चिकित्सा आपूर्ति और आवश्यक दवाओं की खेप पहुंचायी है।

कोलकाता से सिलीगुड़ी, रांची और पटना तक दवाएं सड़क परिवहन नेटवर्क द्वारा पहुंचायी गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *