रिकॉर्ड: ब्रिटेन के बुजुर्ग बॉब वेटन बने दुनिया के सबसे उम्रदराज शख्स

0

लंदन                                                                                                      
ब्रिटेन के सबसे बुजुर्ग व्यक्ति बॉब वेटन अब जापान में पिछले रिकॉर्ड धारक की मृत्यु के बाद दुनिया के सबसे बुजुर्ग आदमी बन गए हैं। लेकिन, वे इस उपलब्धि पर बहुत अधिक आसक्त नहीं हैं। हाल ही में जापान के 112 साल के चितेतसु वातानाबे की मृत्यु के बाद बॉब वेटन दुनिया के सबसे बुजुर्ग व्यक्ति बन गए हैं। बॉब का जन्म 29 मार्च 1908 में हुआ था।

बॉब जो अगले महीने 112 साल के होने वाले हैं, जल्द ही गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड का सर्टिफिकेट प्राप्त करेंगे। शिक्षक और इंजीनियर रह चुके बॉब ने कहा, मैं इस उपलब्धि से संतुष्ट नहीं हूं क्योंकि इसका मतलब किसी की मौत होना है।

हैंपस्फेयर के एल्टन में बॉब अपने ही घर में रहते हैं। उन्होंने कहा, मैंने कभी नहीं सोचा था और न चाहा था कि मैं इतने दिनों तक जीवित रहूं, लेकिन यह जीवन की एक सच्चाई है जिसे मानना पड़ता है। यह अच्छे जीन की बदौलत संभव हो सकता है। मैं परेशानियों के बारे में सोचकर तनावग्रस्त होने की जगह परेशानियों से निपटने को अपने लंबे जीवन का कारण मानता हूं।

उन्होंने कहा कि जीवनकाल में मैं कई चोटों, फ्लू और इंफ्लूएंजा का शिकार हुआ हूं। इसके अलावा मलेरिया भी हो चुका है और दो-तीन ऑपरेशन भी हुए हैं। अब तक मुझे मर जाना चाहिए था, लेकिन मेरी जीजीविषा मौत पर भारी पड़ गई।

आधुनिक युग की कई कमियां: बॉब ने कहा कि आधुनिक युग की कई कमियां हैं जो आयु संभाविता को कम करती हैं। उन्होंने लोगों के साथ निजी संपर्क की कमी को सबसे बड़ा कारण माना है। उन्होंने कहा, सड़क पर हर कोई अपने हाथों में स्मार्टफोन लेकर चल रहा है। वे अपने आस-पास से बेखबर हैं और एक-दूसरे को पहचानने के बावजूद एक-दूसरे को देखे बिना बस चलते जा रहे हैं।

लंबी उम्र का राज बताया: कसरत और आहार के बारे में पूछे जाने पर बॉब ने कहा कि उन्होंने वही खाया जो उनके सामने रखा गया। बॉब स्कॉटलैंड के सबसे पुराने व्यक्ति अल्फ़्रेड स्मिथ की मृत्यु के बाद सबसे बुजुर्ग व्यक्ति बन गए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *