कोरोना वायरस: अमेरिका में एक शख्स की मौत

Last Updated on

 अमेरिका
अमेरिका में कोरोना वायरस से पहली मौत की पुष्टि हुई है। स्वास्थ्य अधिकारियों ने शनिवार को बताया कि पहले चार मामलों का पता चलने के बाद वॉशिंगटन राज्य में एक संक्रमित मरीज की मौत हो गई। यह घटना किंग काउंटी की है, जो राज्य का सबसे अधिक की आबादी वाला क्षेत्र है। यहां की आबादी 700,000 से अधिक है। पीड़ित की तुरंत पहचान नहीं हो पाई है। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि वह कोरोना वायरस को लेकर मीडिया को संबोधित करेंगे।

कतर में भी पहुंचा कोरोना
 कतर स्वास्थ्य मंत्रालय ने शनिवार को कहा कि देश में कोरोना वायरस का पहला मरीज सामने आया है। मंत्रालय के बयान के अनुसार, हाल ही में ईरान से लौटे 36 वर्षीय कतर का नागरिक देश में कोरोना वायरस का पहला मरीज है। मंत्रालय ने कहा कि कोरोना वायरस का पहला मरीज ईरान से लाए गए नागरिकों में से एक है। इन्हें गुरुवार को ईरान से लाया गया। ईरान में कोरोना वायरस की वजह से अब तक 43 लोगों की मौत हो चुकी है। कोरोना वायरस की चपेट में अब तक 45 देश आ चुके हैं।

कोरोना रोकने के लिए अरबों खर्च कर रहा है चीन
चीनी सरकार ने महामारी की रोकथाम के लिए 25 अरब 29 करोड़ युआन की पूंजी लगाई है और स्थानीय सरकारों ने भी 64 अरब 86 करोड़ युआन लगाई है। कुल मात्रा 90 अरब युआन से अधिक रही है। यह रकम 36 एयरबस ए 380 यात्री विमानों के मूल्य के बराबर है। पूर्वी चीन के च्यांगसू प्रांत ने 16 फरवरी तक कुल 4.41 अरब युआन की पूंजी कोरोना वायरस के मुकाबले के लिए लगाई। चीनी वित्त मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारियों का कहना है कि महामारी की रोकथाम और आर्थिक बहाली को एकीकृत करवाने के लिए और अधिक वित्तीय सहायता प्रदान करेगा।

पाकिस्तान में कोरोना के 4 मरीज
पाकिस्तान में शनिवार को कोरोना वायरस से दो और लोग पीड़ित पाए गए जिससे देश में सीओवीआईडी- 19 से पीड़ित लोगों की संख्या चार हो गई है। इससे पहले देश में 26 फरवरी को दो लोग इस घातक बीमारी से संक्रमित पाए गए थे। प्रधानमंत्री इमरान खान के विशेष सहायक (स्वास्थ्य) जाफर मिर्जा ने शनिवार को दो नये मामलों की पुष्टि की। उन्होंने कहा, ‘‘एक रोगी कराची का है जबकि दूसरा संघ शासित क्षेत्र (इस्लामाबाद) का है।’’ सिंध की प्रांतीय सरकार ने कहा कि कराची के रोगी ने हाल में ईरान की यात्रा की थी जहां उसे संक्रमण हुआ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *