बीजेपी के प्रदेश संगठन महामंत्री भगत की संघ में वापसी की चर्चा पर विराम, संघ की प्रतिनिधि सभा की बैठक 15 मार्च से

0

भोपाल
भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष पद पर वीडी शर्मा की ताजपोशी के बाद अब प्रदेश संगठन महामंत्री सुहास भगत का हटना भी तय माना जा रहा है। संघ की 15 मार्च से बेंगलुरु में होने वाली बैठक में इस पर मुहर लग सकती है। उधर संघ की बैठक में इंदौर, भोपाल में पिछले महीने बनाई गई रणनीति के आधार पर एक साल की कार्ययोजना को मंजूरी देने का काम भी अखिल भारतीय प्रतिनिधि सभा करेगी। इस सभा में संघ और अनुषांगिक संगठनों के मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ के अखिल भारतीय स्तर के पदाधिकारी शामिल होंगे।

बीजेपी के प्रदेश संगठन महामंत्री भगत की संघ में वापसी की चर्चा लोकसभा चुनाव के पहले जोरों पर थी लेकिन चुनाव परिणामों के बाद इस पर विराम लग गया। अब जबकि संघ की पसंद वाले नेता वीडी शर्मा को भाजपा ने प्रदेश अध्यक्ष बना दिया है तो यह माना जा रहा है कि जल्द ही मध्यप्रदेश के नए प्रदेश संगठन महामंत्री भी बदले जाएंगे। इसका फैसला संघ की अखिल भारतीय प्रतिनिधि सभा की बैठक में होना है। बेंगलुरु में 17 मार्च तक चलने वाली इस बैठक में 14 हजार स्वयंसेवक शामिल होने वाले हैं।

सूत्रों के मुताबिक इस बैठक में संघ के शाखा विस्तार, संघ प्रशिक्षण वर्ग पर खास तौर पर चर्चा होगी। बैठक में सभी क्षेत्रों के प्रांत प्रमुख अपने राज्य की मौजूदा परिस्थिति पर चर्चा करेंगे। भाजपा के  राष्ट्रीय संगठन मंत्री बीएल संतोष और राष्ट्रीय सह संगठन मंत्री शिव प्रकाश के अलावा भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा भी बैठक में हिस्सा लेंगे। बैठक में नागरिकता संशोधन अधिनियम (सीएए), राम मंदिर और जनसंख्या नियंत्रण कानून पर प्रस्ताव भी पारित किया जा सकता है। सूत्रों का कहना है कि महिला सेविका समिति को भी बैठक में आमंत्रित किया गया है।

तीन दिनों तक चलने वाली बैठक का संचालन सह सर कार्यवाह भैयाजी जोशी करेंगे, जबकि सर कार्यवाह मोहन भागवत बैठक में मौजूद रहेंगे। गौरतलब है कि आरएसएस की प्रतिनिधि सभा संघ की सर्वोच्च नीति निर्धारक समिति है, जिसकी साल में एक बार बैठक आयोजित की जाती है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *