बोदलीवासियों को मिली राशन दुकान की सौगात

0

बोदली में जनसमस्या निवारण शिविर का किया गया आयोजन

जनता के हर समस्या का होगा समाधानः कलेक्टर डॉ. तम्बोली

 जगदलपुर, बस्तर जिले के ग्राम बोदली में शनिवार को जिलास्तरीय जनसमस्या निवारण शिविर का आयोजन किया गया। शिविर में 72 आवेदन प्राप्त हुए, जिनमें 50 आवेदनों का मौके पर निराकरण किया गया।इस अवसर पर जनप्रतिनिधियों के साथ ही पुलिस महानिरीक्षक श्री पी सुंदरराज, कलेक्टर डॉ. अय्याज तम्बोली, पुलिस अधीक्षक श्री दीपक झा, दंतेवाड़ा सीआरपीएफ के पुलिस उपमहानिरीक्षक श्री डीएन लाल, पुलिस अधीक्षक श्री अभिषेक पल्लव, बस्तर सहायक कलेक्टर श्री अबिनाश मिश्रा सहित बस्तर जिले के विभिन्न विभागों के अधिकारीगण उपस्थित थे।

        पुलिस महानिरीक्षक श्री पी सुंदरराज ने कहा कि बोदली तक अब सड़क का निर्माण पूरा हो चुका है। इससे इस क्षेत्र में अब तेजी से विकास होगा। बीमारों को अस्पताल तक पहुंचाने के लिए एम्बुलेेंस पहुंच सकेगी। इस क्षेत्र के बच्चों को उच्च शिक्षा के लिए दूसरे शहरों में जाना पड़ता है और इसके लिए भी सड़क उपयोगी होगी। उन्होंने कहा कि इस क्षेत्र की सबसे बड़ी समस्या आवाजाही की है। इसके लिए पारों टोलों तक सड़कों और पुल-पुलियों का निर्माण किया जाएगा। उन्होंने कहा कि क्षेत्रवासियों की सभी जरुरतों को पूरा करने के लिए सरकार दृढ़ संकल्पित है।

        कलेक्टर डॉ. अय्याज तम्बोली ने क्षेत्रवासियों से समस्याओं के बारे में जानकारी लेकर उनका तत्काल निराकरण करने के निर्देश अधिकारियों को दिए। इस क्षेत्र के कुछ ग्रामीणों द्वारा आधार कार्ड नहीं होने की जानकारी दिए जाने पर कलेक्टर ने कहा कि आगामी दस दिनों के भीतर इस क्षेत्र में आधार पंजीयन के लिए विशेष शिविर का आयोजन किया जाएगा। कुछ ग्रामीणों द्वारा राशन कार्ड नहीं होने और कुछ ग्रामीणों द्वारा बीपीएल की जगह एपीएल राशन कार्ड होने की जानकारी दिए जाने पर उन्होंने खाद्य अधिकारियों को तत्काल समस्या का निराकरण करने के निर्देश दिए। उन्होंने इस क्षेत्र के कुछ मोहल्लों में पेयजल की समस्या संबंधी जानकारी ग्रामीणों द्वारा दिए जाने पर कहा कि चार मार्च तक नलकूप खनन वाहन उपलब्ध कराया जाएगा और क्षेत्रवासियों की मांग के अनुसार नलकूप खनन करवाया जाएगा।

        कलेक्टर ने कहा कि क्षेत्रवासियों की समस्या को देखते हुए इस क्षेत्र में स्वास्थ्य केन्द्र स्थापित किया जा रहा है तथा इसके भवन के लिए दस लाख रुपए की स्वीकृति भी प्रदान कर दी गई है। उन्होंने बताया कि इस क्षेत्र के लिए एक एम्बुलेंस भी उपलब्ध कराया जाएगा, जिससे आपातकालीन परिस्थितियों में मरीजों को तत्काल उच्च स्वास्थ्य केन्द्रों तक पहुंचाया जा सके। यहां स्थित आश्रम में दो अतिरिक्त कक्षों की मांग पर 25 लाख उपलब्ध कराया गया है तथा इसका निर्माण भी शीघ्र प्रारंभ कर दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि राशन दुकान के नए भवन के निर्माण के लिए भी दस लाख रुपए की स्वीकृति प्रदान की जा चुकी है। उन्होंने कहा कि बोदली स्थित राशन दुकान से ही अब किसानों को उन्नत बीज भी उपलब्ध कराया जाएगा, जिसके लिए उन्हें मारडूम जाना पड़ता था।

        कलेक्टर ने कहा कि बोदली को एरपुण्ड ग्राम पंचायत से अलग कर एक नया ग्राम पंचायत बनाया गया है। इससे अब यहां के ग्रामीणों को पेंशन या राशन कार्ड जैसी सुविधा के लिए एरपुण्ड जाने की जरुरत नहीं रहेगी। उन्होंने कहा कि इस क्षेत्र की समस्याओं के समाधान के लिए अब अगले तीन माह तक हर माह यहां प्रशासन के आला अधिकारी यहां पहुंचेंगे।

        पुलिस अधीक्षक श्री दीपक झा ने कहा कि वे इस क्षेत्र की महिलाओं को अक्सर अपने छोटे-छोटे बच्चों के साथ एरपुण्ड से राशन सामग्री लेकर आते हुए देखते थे और इस समस्या के समाधान के लिए कलेक्टर द्वारा बोदली में राशन दुकान के स्थापना की स्वीकृति दी गई। श्री झा ने क्षेत्रवासियों की ओर से इसके लिए कलेक्टर के प्रति आभार व्यक्त किया।

जनपद पंचायत लोहण्डीगुड़ा के नवनियुक्त अध्यक्ष श्री महेश कश्यप ने बोदली जैसे दुर्गम क्षेत्र में जनसमस्या निवारण और जागरुकता शिविर के आयोजन के लिए प्रशासन के प्रति आभार व्यक्त किया।

        बोदली के नए राशन दुकान में सबसे पहले जमनी ने लिया राशन

आईजी, कलेक्टर सहित आला अधिकारियों द्वारा इंद्रावती नदी के उस पार घने जंगलों और पहाड़ों के बीच बसे गांव बोदली में जब नए राशन दुकान का शुभारंभ किया, तब ग्रामीणों ने जमकर खुशियां मनाई। नए राशन दुकान का सौगात देने पहुंचे अतिथियों का स्वागत स्थानीय नर्तकों द्वारा गौरनृत्य के साथ किया गया। अतिथियों ने स्थानीय ग्रामीणों को नमक, गुड़, चना आदि प्रदान कर नए राशन दुकान का शुभारंभ किया गया। ग्राम बोदली की वृद्ध महिला जमनी ने सबसे पहले राशन लिया। उन्होंने बोदली में राशन दुकान स्थापित करने के लिए प्रशासन के प्रति आभार व्यक्त किया। ग्रामीणों ने बताया कि इस राशन दुकान के खुलने से टेटम, कचेनार, सालेपाल, बोदली और घोटिया के ग्रामीणों को अब एरपुण्ड नहीं जाना पड़ेगा। एरपुण्ड के राशन दुकान की दूरी बोदली के दुरस्थ बसाहटों से लगभग 14 किलोमीटर है।

        बच्चों को किताबें और खेल सामग्री के साथ ग्रामीणों को दिए गए दैनिक जरुरत के सामान

इस अवसर पर पुलिस विभाग द्वारा आमचो बस्तर-आमचो पुलिस ग्राम संपर्क अभियान के तहत स्कूली बच्चों को पुस्तकें और कॉपियों के साथ ही ग्रामीणों को भी दैनिक जरुरत के सामान दिए गए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *