February 29, 2020

प्रयागराज में पीएम मोदी के साथ दृष्टिबाधित दिव्यांग युवक ने ली सेल्फी 

Last Updated on

प्रयागराज 
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज (29 फरवरी) प्रयागराज में सामाजिक अधिकारिता शिविर को संबोधित करने के लिए पहुंचे थे। यहां उनके साथ एक दृष्टिबाधित दिव्यांग युवक ने अपने स्मार्टफोन से सेल्फी ली। यह फोन उसे एक केंद्रीय योजना के तहत दी गई थी।

कार्यक्रम के दौरान दृष्टिबाधित दिव्यांग शख्स ने पीएम मोदी के साथ सेल्फी लेने की इच्छा व्यक्त की। पीएम मोदी भी सहर्ष इसके लिए तैयार हो गए। इसके बाद युवक ने खुद अपने स्मार्टफोन से सेल्फी ली। सेल्फी लेने के बाद युवक ने पीएम मोदी के साथ अपनी प्रसन्नता भी व्यक्त की। पीएम ने भी पीठ थपथपा कर उसकी हौसला अफजाई की।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने संबोधन के दौरान कहा कि तीर्थराज, प्रयागराज में आकर हमेशा ही एक अलग पवित्रता और ऊर्जा का एहसास होता है। पिछले साल फरवरी में मैं कुम्भ के दौरान इस पवित्र धरती पर आया था। तब संगम में स्नान करके और उसके साथ-साथ मुझे एक और सौभाग्य मिला था। पूरी दुनिया में प्रयागराज की एक नई पहचान बनी। उन्होंने कहा कि ये हमारी ही सरकार है जिसने पहली बार दिव्यांगजनों के अधिकारों को स्पष्ट करने वाला कानून लागू किया। इस कानून का एक बहुत बड़ा लाभ यह हुआ है कि पहले दिव्यांगों की जो 7 अलग-अलग तरह की कैटेगरी होती थी, उसे बढ़ाकर 21 कर दिया गया।

उन्होंने कहा कि नए भारत के निर्माण में हर दिव्यांग युवा, दिव्यांग बच्चे की उचित भागीदारी आवश्यक है। चाहे वो उद्योग हो, सेवा का क्षेत्र हो या फिर खेल का मैदान, दिव्यांगों के कौशल को निरंतर प्रोत्साहित किया जा रहा है।

पीएम मोदी ने कहा कि उच्च शिक्षा संस्थानों में दाखिले के लिए भी उनका आऱक्षण 3 प्रतिशत से बढ़ाकर 5 प्रतिशत कर दिया गया है। अपने दिव्यांग साथियों का कौशल विकास भी हमारी प्राथमिकता रही है। पिछली सरकार के पांच साल में जहां दिव्यांगजनों को 380 करोड़ रुपए से भी कम के उपकरण बांटे गए, वहीं हमारी सरकार ने 900 करोड़ रुपए से ज्यादा के उपकरण बांटे हैं। यानी करीब-करीब ढाई गुना।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *