काली मिर्च के पेस्‍ट से गंजी खोपड़ी पर फिर से उग आएंगे बाल

0

हम अपने बालों को स्‍वस्‍थ्‍य और चमकदार बनाने के लिये हेयर स्पा और सैलून में ढेरों पैसे खर्च करते हैं, लेकिन ये महंगे पार्लर हमारे बालों में बहुत ज्‍यादा अंतर नहीं पैदा करते। इसके अलावा इन सभी कैमिकल प्रोडक्‍ट्स का उपयोग करने से हमारे बाल काफी हद तक खराब हो सकते हैं। इसलिये जरूरी है कि आप घर पर मौजूद चीजों का ही प्रयोग करें। बालों की तमाम समस्‍याओं को दूर करने में काली मिर्च का बड़ा योगदान है। जी हां, आपने बिल्‍कुल सही सुना। काली मिर्च में ऐसे गुण पाए जाते हैं जो हेयर फॉल, गंजापन, बालों का समय से पहले सफेद होना या फिर रूसी आदि को जड़ से दूर कर सकती है। यह विटामिन और खनिजों जैसे विटामिन बी और सी तथा पोटैशियम से भरी हुई होती है। यहां जानें बालों की आम समस्‍या के लिये काली मिर्च का प्रयोग कैसे करें…

बालों से रूसी मिटाए
बालों में कई कारणों से डैंड्रफ हो सकता है। प्रदूषण, ऑइली स्‍कैल्‍प या फिर बालों को नियमित न धोने की वजह से रूसी होती है। हांलाकि, काली मिर्च के उपयोग से आप के बालों की समस्या दूर हो सकती है। काली मिर्च में विटामिन सी की उच्च मात्रा होती है जो आपके स्कैल्प को साफ कर सकती है और आसानी से रूसी से छुटकारा दिला सकती है।

कैसे करें प्रयोग-
ऑलिव ऑइल में चुटकीभर काली मिर्च पावडर मिलाएं। फिर बालों और स्‍कैल्‍प पर इस पेस्‍ट को लगाएं। कोशिश करें कि यह मिश्रण बालों की जड़ों में अच्‍छी तरह से लगा हो। इसे एक या दो घंटे के लिए छोड़ दें, फिर ठंडे पानी से धो लें

गंजापन दूर करे
काली मिर्च बालों की जड़ों को दुबारा उगने में मदद करती है, जिससे गंजापन रोकने में सहायता मिलती है। काली मिर्च में जीवाणुरोधी गुण पाए जाते हैं जो सिर के संक्रमण से लड़ने में मदद कर सकती है। इससे बालों का झड़ना कम किया जा सकता है। इसके अलावा, काली मिर्च में विटामिन सी होता है जो बालों का टूटना और उनका पतला होना कम करती है।

बालों का समय से पहले सफेद होना रोके
काली मिर्च में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट बालों का समय से पहले सफेद होना रोकता है। जबकि, दही आपके बालों को नमी प्रदान करेगा। बस, तीन चम्मच दही के साथ एक चम्मच काली मिर्च पाउडर मिलाएं। अपने स्कैल्प में पेस्‍ट से मालिश करें और तब तक करते रहें जब तक कि आपके बाल पूरी तरह से मिश्रण से ढक न जाएं। लगभग एक घंटे के लिए उसे छोड़ दें और फिर एक माइल्‍ड शैम्पू और कंडीशनर के साथ अपने बालों को धो लें।

हेयर ग्रोथ बढ़ाए
काली मिर्च को जब जैतून के तेल के साथ मिलाया जाता है, तो इसके कई फायदे मिलते हैं। यह मिश्रण बालों को झड़ने से रोकता है और बाल की रीग्रोथ करता है। जैतून का तेल आपके स्कैल्प को तेज करता है और उनके विकास को बढ़ाता है।

बाल बनाए सिल्‍की
अगर आपके बाल काफी रूखे हो चुके हैं तो काली मिर्च लाभ पहुंचा सकती है। मुलायम और शाइनी बाल पाने के लिये 2 चम्‍मच नींबू के रस में 1 चम्‍मच काली मिर्च पावडर मिलाएं। इस पेस्‍ट को 15 मिनट के लिये बालों और उसकी जड़ों में लगा कर रखें और फिर धो लें। इस नुस्‍खे के प्रयोग से आपके बाल मुलायम बनेंगे और स्‍कैल्‍प साफ होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *