ऑस्ट्रेलिया की सबसे ऊंची चोटी को फ़तह करने निकली प्रदेश की बेटी मेघा

0

भोपाल

मध्यप्रदेश में साहसिक पर्यटन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से प्रदेश की बेटी मेघा परमार ऑस्ट्रेलिया की सबसे ऊंची चोटी 'माउंट कोज़िअस्को' को फतह करने के लिये रवाना हो गई हैं। देश के दिल मध्यप्रदेश के साहसिक पर्यटन का प्रतिनिधित्व करते हुए प्रदेश के दो पर्वतारोही इस 2228 मीटर ऊंची चोटी पर चढ़ाई करेंगे।

प्रमुख सचिव एवं प्रबंध संचालक पर्यटन बोर्ड  फ़ैज अहमद किदवई ने मेघा परमार को शुभकामनाएँ देते हुए आशा व्यक्त की कि प्रदेश की बेटियाँ अपने साहसिक कार्य से न केवल प्रदेश और देश का नाम विश्व-स्तर पर रोशन करेंगी बल्कि प्रदेश की साहसिक पर्यटन की संभावनाओं के बारे में भी संदेश भी देंगी।

सु मेघा परमार मध्यप्रदेश की प्रथम महिला पर्वतारोही होंगी, जो ऑस्ट्रेलिया की सबसे ऊंची चोटी माउंट कोज़िअस्को पर चढ़ाई करेंगी। उनके साथ शोभित नाथ शर्मा भी माउंट कोज़िअस्को पर पर्वतारोहण करेंगे। सु मेघा के इस साहसिक प्रयास को प्रोत्साहन देने के लिये मध्यप्रदेश पर्यटन बोर्ड द्वारा सहयोग दिया जा रहा है ताकि प्रदेश की बेटियों को साहसिक पर्यटन के क्षेत्र में प्रोत्साहन मिले, उनका मनोबल बढ़ सके और वे साहसिक पर्यटन के क्षेत्र में सक्षम रूप से भागीदार बन सकें।

उल्लेखनीय है कि मेघा परमार वर्ष 2019 में एशिया की सबसे ऊँची चोटी माउंट एवरेस्ट तथा यूरोप एवं अफ्रीका की सबसे ऊँची चोटी क्रमश: माउण्ट एलब्रुस एवं माउण्ट किलिमंजारो को सफलतापूर्वक फतह कर चुकी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *