चिरौंजी फेस पैक से पाएं ग्लोइंग स्किन

0

चेहरे पर अगर महीन बालों या रोए की सख्या बहुत अधिक हो तो स्किन कॉम्पेक्शन फेयर होने के बाद भी चेहरे पर एक डलनेस हमेशा बनी रहती है। इस कारण लड़के हों या लड़कियां सभी के चेहरे की रंगत फीकी पड़ने लगती है। अगर आप बिना कैमिकल्स का उपयोग करे इस समस्या से छुटकारा पाना चाहते हैं तो यहां जानें किन दो तरीकों से चिरौंजी का यूज करके आप अपने चेहरे को फ्लॉलेस बना सकते हैं…

चेहरे से अनचाहे बाल हटाने का तरीका
चिरौंजी को रातभर के लिए दूध में भिगोकर रख दें। सुबह इसे पीसकर पेस्ट बना लें और इस पेस्ट में हल्दी मिला लें। तैयार पैक से 5 मिनट तक पूरे चेहरे और गर्दन पर मसाज करें। अब इसे 20 मिनट के लिए चेहरे पर लगा छोड़ दें और सूखने के बाद ताजे पानी से धो लें। करीब एक सप्ताह तक यह रुटीन फॉलो करने पर आपको अपने चेहरे पर अनचाहे बाल दिखने बेहद कम हो जाएंगे।

फेयर स्किन के लिए
हम पहले ही साफ कर देना चाहते हैं कि हम यहां गोरेपन को प्रमोट नहीं कर रहे हैं और फेयर स्किन से हमारा मकसद उस नैचरली ब्यूटीफुल और फुल ऑफ लाइफ स्किन से है, जिसका कॉम्प्लैक्श जो भी हो, वो सभी को आकर्षित करती है। अगर आप भी फेयर और फ्लॉलेस स्किन पाने की चाहत रहते हैं तो 2 चम्मच बेसन और 2 चम्मच चिरौंजी का पेस्ट मिलकार गुलाबजल की मदद से फेसपैक तैयार करें।

चेहरा धोने के बाद इस फेस पैक को 20 मिनट के लिए चेहरे पर लगाएं। जब यह हल्का-हल्का सूख जाए तो इसे ताजे पानी से धो लें। चेहरे को कॉटन के साफ कपड़े से पौंछें और चिरोंजी के तेल की कुछ बूंदे हथेली में लेकर चेहरे की मसाज करें। अपने चेहरे की रंगत देख आप खुद हैरान हो जाएंगे।

पिंपल्स मिटाएं
चेहरे के पिंपल्स मिटाने के लिए चिरौंजी को रात में गुलाबजल में भिगोकर रख दें और सुबह इसका पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट को 20 मिनट के लिए चेहरे पर लगाएं और जब यह हल्का-हल्का सूखने लगे तो साफ पानी से धो लें। अगर आप हर दिन इसका इस्तेमाल करेंगे तो चेहरे के पिंपल्स कुछ ही दिनों में कम होते-होते पूरी तरह गायब हो जाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *