February 27, 2020

गुजरात में गाय आधारित ऑर्गेनिक खेती करने वाले किसानों को हर महीने 900 रुपए देगी सरकार

Last Updated on

 गांधीनगर 
गुजरात सरकार राज्य में गाय पर आधारित आर्गेनिक खेती करने वाले किसानों की प्रोत्साहित करने की तैयारी है। जो इस किसान इस पद्धति से खेती करते हैं उन्हें हर महीने 900 रुपए की सहायता मुहैया कराएगी।

वित्त मंत्री नितिन पटेल ने गुजरात विधानसभा में आज बजट पेश करते हुए यह जानकारी दी। रुपाणी सरकार ने साल 2020-21 के लिए 2,17,287 करोड़ रुपए का बजट पेश किया। उन्होंने कहा कि सरकार इस योजना के तहत करीब 50,000 किसानों को सहायता पहुंचाएगी।

नितिन पटेल ने कहा, 'कीटनाशकों और उर्वरकों के जरूरत से अधिक इस्तेमाल के कारण हुए नुकसान के चलते हालिया समय में प्राकृतिक कृषि उत्पादों की मांग में वृद्धि हुई है। गाय आधारित आर्गेनिक खेती को प्रोत्साहित करने के लिए सरकार 50 करोड़ रुपए के खर्चे का साथ इस योजना को शुरू करने जा रही है।' वित्त मंत्री ने कहा, 'जो भी किसान आर्गेनिक खेती के इस तरीके को अपनाता है, उसे प्रति माह 900 रुपए की सहायता दी जाएगी।'

किन किसानों को मिलेगा योजना का फायदा?
इस योजना का फायदा लेने के लिए किसानों को गाय के गोबर और मूत्र का खेती में इस्तेमाल करना होगा। इससे न सिर्फ खेत की उर्वरा शक्ति बढ़ेगी, बल्कि आर्गेनिक अनाज और हरी सब्जी भी मिलेगी। इससे हमें गायों की सेवा करने का अवसर भी मिलेगा।'

मुख्यमंत्री फसल भंडारण योजना
अपने बजट भाषण के दौरान उन्होंने मुख्यमंत्री फसल भंडारण योजना का जिक्र करते हुए कहा कि इससे प्राकृतिक आपदा के दौरान फसल का नुकसान होने से बचाया जा सकता है। इस योजना के जरिए अनाज भंडार बनाने के लिए 30 हजार करोड़ रुपए किसानों के बीच बांटे जाएंगे। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *