February 27, 2020

खूबचंद बघेल स्वास्थ्य योजना के जरिए अब तक 43 हजार मरीजों का उपचार

Last Updated on

रायपुर
प्रदेश में डॉ. खूबचंद बघेल स्वास्थ्य सहायता योजना के जरिए अब तक 43 हजार से अधिक मरीजों का उपचार किया गया है। अस्पतालों को कोई भुगतान नहीं किया गया है। उपचार के लिए अस्पतालों की कुल सवा 27 करोड़ की राशि शेष है। यह जानकारी स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने एक प्रश्न के लिखित उत्तर में दी।

नेता प्रतिपक्ष धरमलाल कौशिक ने जानना चाहा कि प्रदेश में डॉ. खूबचंद बघेल स्वास्थ्य सहायता योजना कब से शुरू की गई? इसके जवाब में स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि प्रदेश में खूबचंद बघेल स्वास्थ्य सहायता योजना एक जनवरी 2020 से शुरू की गई है। इस योजना के अंतर्गत पूर्व में शामिल 42 लाख 40 हजार परिवार के अतिरिक्त वे परिवार जो प्राथमिकता और अंत्योदय राशन कार्डधारी हैं उन परिवारों को 5 लाख तक की और अन्य राशन कार्डधारियों को 50 हजार तक की निशुल्क स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराई जा रही है।

उन्होंने यह भी बताया कि इस योजना के अंतर्गत प्रदेश में कुल 1118 अस्पताल अनुबंधित है। खूबचंद बघेल स्वास्थ्य सहायता योजना में आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना को यथावत शामिल किया गया है। स्वास्थ्य मंत्री ने यह भी बताया कि योजना के शुरू होने से अब तक कुल 43154 मरीजों का उपचार किया गया है और अस्पतालों को कोई भुगतान नहीं किया गया है। भुगतान की कार्रवाई प्रक्रियाधीन है और उपचार के लिए अस्पतालों की सवा 27 करोड़ का भुगतान शेष है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *