February 27, 2020

US ने अपने नागरिकों के लिए जारी किया अलर्ट, दिल्ली के इन इलाकों में जाने से रोका

Last Updated on

 
अमेरिका

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का भारत दौरा खत्म होने के अगले दिन ही अमेरिका ने भारत में रहने वाले अपने नागरिकों के लिए सुरक्षा अलर्ट जारी किए हैं. अमेरिकी नागरिकों के लिए जारी अलर्ट में उन्हें उत्तर-पूर्वी दिल्ली में हो रहे हिंसक प्रदर्शनों के बारे में जानकारी दी गई है और उन्हें सावधान रहने का निर्देश दिया गया है. अलर्ट में प्रदर्शन वाले इलाकों से दूर रहने की सलाह दी गई है.

अलर्ट में आगे अमेरिकी नागरिकों से कहा गया है कि यह बहुत जरूरी है कि आप स्थानीय मीडिया के जरिए प्रदर्शन के बारे में छप रही जानकारियां लेते रहें और सड़कों और मेट्रो के बंद किए जाने की खबरों और संभावित कर्फ्यू के हालातों पर लगातार नजर बनाए रखें.

अमेरिका ने अपने नागरिकों से कई जरूरी कदम उठाने को कहा

अमेरिका से जारी अलर्ट में धारा 144 का भी जिक्र है. अलर्ट में कहा गया है कि भारत सरकार ने ऐसा कानून लागू कर रखा है- जिसके जरिए चार या चार से ज्यादा लोगों के राजनीतिक इरादे से इकट्ठा होने पर रोक होती है. इसे धारा 144 कहा जाता है. इसे कई इलाकों में लागू किया गया है.
 
यूएस सिक्योरिटी अलर्ट में आगे अमेरिकी नागरिकों से सुरक्षा के मद्देनजर कुछ जरूरी कदम उठाने को भी कहा गया है.

– उन इलाकों से बचें जहां पर बहुत ज्यादा ट्रैफिक हो या रोड बंद हो या प्रदर्शन होने की संभावना हो

– चर्चा का विषय न बनें

– अपने आस-पास के माहौल की जानकारी रखें

– स्थानीय मीडिया पर नजर बनाए रखें

– स्थानीय प्रशासन के आदेशों का पालन करें

सिक्योरिटी अलर्ट में विदेश यात्रा पर जाने वाले नागरिकों को भी किया गया सचेत

इसके अलावा अलर्ट में विदेश यात्रा पर जाने वाले अमेरिकी नागरिकों को भी सावधान किया गया है. विदेश जाने वाले अमेरिकी नागरिकों को कहा गया है कि वे अमेरिकी डिपार्टमेंट ऑफ स्टेट्स ब्यूरो ऑफ काउंसलर अफेयर्स की वेबसाइट पर नजर बनाए रखें, जहां पर दुनिया भर के हालातों के मुताबिक सावधानी, यात्रा संबंधी चेतावनियां और देश विशेष की जानकारियां मिल सकती हैं.
 
अलर्ट में अमेरिकी नागरिकों को ट्रैवलर्स चेकलिस्ट को रिव्यू करने के लिए भी कहा गया है. ट्रैवलर्स चेकलिस्ट में विदेशों में रहने वाले या विदेश की यात्रा करने वाले अमेरिकी नागरिकों के लिए कई काम की सुरक्षा जानकारियां होती हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *