February 26, 2020

कोरोना की चपेट में आए ईरान के उप स्वास्थ्य मंत्री

Last Updated on

तेहरान
कोरोना की चपेट में अब ईरान के उप स्वास्थ्य मंत्री भी आ गए हैं। उन्हें कोरोना संक्रमित पाया गया है। मंत्रालय के एक अधिकारी ने मंगलवार को यह जानकारी दी। स्वास्थ्य मंत्री के मीडिया सलाहकार अलीरजा वहाबजादेह ने एक ट्वीट में कहा, 'उप स्वास्थ्य मंत्री इराज हरीची की कोरोना वायरस जांच पॉजिटिव पाई गई है।'

50 लोगों की मौत का दावा गलत
हरीची को अक्सर खांसी रहती थी और सोमवार को सरकारी प्रवक्ता अली रबी के साथ संवाददाता सम्मेलन के दौरान उन्हें पसीना भी आता हुआ दिखाई दिया था। हरीची ने सम्मेलन में एक सांसद के इस दावे को खारिज किया था कि शिया तीर्थ शहर कोम में वायरस से 50 लोग मारे गए है।

अब तक कुल 15 लोगों की मौत
ईरान ने मंगलवार को तीन और मौतों और संक्रमण के 34 नए मामलों की पुष्टि की जिससे देश में इस वायरस से मरने वालों की संख्या बढ़कर 15 और संक्रमित लोगों की संख्या 95 हो गई है। हालांकि वहां की स्थानीय रिपोर्ट में कहा गया है कि स्थिति खतरनाक हो रही है, लेकिन सरकार आंकड़े छिपा रही है। मामला धर्म से जुड़ा है, इसलिए कोम में मस्जिद को बंद नहीं किया जा रहा है, जिससे इसके फैलने का खतरा और बढ़ गया है।

मेडिकल सुविधा का भी अभाव
ईरान में मेडिकल सुविधा का भी अभाव है। वहां अच्छे अस्पताल और डॉक्टर की कमी है। यहां तक दावा किया जा रहा है कि ईरान के लोगों के लिए पर्याप्त मात्रा में मास्क भी उपलब्ध नहीं हैं। कई नर्स भी इससे संक्रमित बताई जा रही हैं, जिसके कारण उनमें खौफ का माहौल है। पर्याप्त सुरक्षा के अभाव में वह मरीजों की देखभाल करने में आनाकानी कर रही हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *