February 25, 2020

कोरोना वायरस से चीन में मरने वाले की संख्या पहुंची 2592 पर

Last Updated on

बीजिंग : चाइना में महामारी का रूप ले चुके कोरोना वायरस की लोगो के जीवन में उथल पुथल मचा दी है. कोरोना वायरस से चीन में मरने वाले की संख्या पहुंची 2592 पर. इस वायरस को लेकर चीन ही नहीं अब पूरा विश्व भी परेशान है. इसे ले कर विश्व स्वास्थ संगठन ने अन्तराष्ट्रीय स्तर पर कई निर्देश भी जारी किए है. इस वायरस का आलम यह है की विश्व के सात शीर्ष औद्योगिक देशों के समूह जी-7 ने कोरोना वायरस का प्रसार रोकने के लिए विश्व स्वास्थ्य संगठन, यूरोपीय संघ और चीन के साथ मिलकर काम करने पर सहमति व्यक्त की है।

विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन इस वायरस के बारे में दी जा रही भ्रामक सूचनाओं से निपटने के लिए सर्च इंजन गूगल के साथ काम कर रहा है। उन्‍होंने यह भी कहा कि विश्‍व स्‍तर पर इस वायरस से निपटने के लिए नई और बेहतर प्रणाली की जरूरत है।

अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) की प्रमुख क्रिस्टालीना जॉर्जीवा ने कहा वायरस के चलते चीन में आर्थिक गतिविधियां बाधित हुई हैं और इसके कारण वैश्विक आर्थिक वृद्धि दर में सुधार की राह में जोखिम उत्पन्न हो सकता है। ”मैंने जी-20 को बताया है कि यदि कोरोना वायरस के संक्रमण पर तेजी से काबू पा लिया जाता है, तब भी चीन की और शेष विश्व की आर्थिक वृद्धि दर पर इसका असर पड़ेगा।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *