February 15, 2020

16 फरवरी को वाराणसी में PM मोदी, महाकाल एक्सप्रेस को दिखाएंगे हरी झंडी

Last Updated on

वाराणसी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 16 फरवरी को अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी का दौरा करेंगे. इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी करीब 30 से ज्यादा प्रोजेक्ट का उद्घाटन करेंगे. वहीं प्रधानमंत्री मोदी अपने दौरे में बनारस हिंदू विश्वविद्यालय (बीएचयू) में 430 बेड का सुपर स्पेशिएलिटी सरकारी अस्पताल की भी सौगात देंगे.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आईआरसीटीसी की महाकाल एक्सप्रेस को वीडियो लिंक के माध्यम से हरी झंडी दिखाएंगे. रातभर चलने वाली यह ट्रेन 3 तीर्थ केंद्रों वाराणसी, उज्जैन और ओंकारेश्वर को जोड़ेगी. इसके साथ ही पीएम मोदी पं. दीनदयाल उपाध्याय मेमोरियल सेंटर में पं. दीनदयाल उपाध्याय की 63 फीट ऊंची प्रतिमा का भी अनावरण करेंगे.

तीन कॉर्पोरेट ट्रेन शुरू

इसी के साथ भारतीय रेलवे का पीएसयू आईआरसीटीसी आम जनता के लिए तीसरी कॉर्पोरेट ट्रेन शुरू करने के लिए तैयार है. यह ट्रेन वाराणसी और इंदौर के बीच चलेगी और इसे काशी महाकाल एक्सप्रेस नाम दिया गया है. ट्रेन का उद्घाटन 20 फरवरी 2020 को वाराणसी से किया जाएगा और उसके बाद नियमित रूप से इसके फेरे शुरू कर दिए जाएंगे. यह ट्रेन आईआरसीटीसी के द्वारा चलाई जाने वाली लखनऊ- नई दिल्ली- तेजस और अहमदाबाद-मुंबई तेजस के अतिरिक्त है. अब ये तीनों ट्रेनें कॉर्पोरेट श्रेणी में आ जाएंगी.

तीन ज्योतिर्लिंग के होंगे दर्शन

यह रात भर चलने वाली सुपरफास्ट वातानुकूलित ट्रेन होगी जिसमें बर्थ भी मौजूद हैं. यह ट्रेन तीन ज्योतिर्लिंग – ओंकारेश्वर (इंदौर के पास), महाकालेश्वर (उज्जैन) और काशी विश्वनाथ (वाराणसी) के अलावा मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल और औद्योगिक और शैक्षणिक केंद्र इंदौर से जोड़ेगी. ट्रेन सप्ताह में तीन बार वाराणसी और इंदौर के बीच उज्जैन, संत हीरानगर (भोपाल), बीना, झांसी, कानपुर, लखनऊ / प्रयागराज और सुल्तानपुर के बीच संचालित होगी.

काशी महाकाल एक्सप्रेस आईआरसीटीसी द्वारा संचालित की जा रही तीसरी कॉर्पोरेट यात्री ट्रेन है, जो देश में इस तरह की और कॉरपोरेट ट्रेनों के संचालन के लिए रेल मंत्रालय की पहल है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *