February 14, 2020

बसंत मौसम में इस तरह के कपड़ों का करें चुनाव

Last Updated on

मौसम के अनुसार कपड़े पहनना शरीर के लिए अच्छा माना जाता है। ऐसा न करने पर कई तरह की सेहत समस्याएं परेशान कर सकती हैं। मौसम बसंत का है तो जानना जरूरी है कि इस मौसम में किस तरह के कपड़ों का चुनाव किया जाए।

कपड़ों का चुनाव व्यक्तित्व का अहम हिस्सा है। इनका चयन आयोजन, समारोह, स्थान या मौसम के अनुसार किया जाता है। जैसे गर्मियों में हम मोटे या गर्मी पैदा करने वाले कपड़े पहनने से बचते हैं, तो ठंड में मोटे कपड़े पहनते हैं। इसी तरह बसंती मौसम में कपड़ों का चयन सावधानी से करना चाहिए। बसंत के मौसम में कॉटन, नाइलॉन, जॉर्जेट या शिफॉन के ही कपड़े पहनने चाहिए, क्योंकि इस तरह के कपड़े पहनने से इस मौसम में आप आराम महसूस करेंगे। इस मौसम में हमेशा शर्ट, टी-शर्ट, कुर्ता पहनना अच्छा माना जाता है। आपके लिए सिल्क और ऊनी कपड़ों के बजाय ट्राउजर और कुर्ते पहनें।

आरामदेह हों कपड़े
बसंत में अकसर लोग आरामदेह कपड़े पहनना पसंद करते हैं। ये कपड़े आपको अपनी दिनचर्या में बेहतर तरीके से काम करने में मदद करते हैं। क्रॉप टॉप्स, शॉट्र्स, स्कट्र्स आदि इस मौसम में अच्छे होते हैं।

डेनिम का करें चुनाव
इस मौसम में डेनिम या जींस अलग तरह का आराम देता है, लेकिन डेनिम का मतलब केवल जींस से ही नहीं है।  फैशन वल्र्ड में डेनिम शट्र्स, टॉप्स, ढीली ट्राउजर्स और अनेक शॉर्ट ड्रेसेस चलन में हैं। चाहे आप दोस्तों के साथ लंच पर जाएं या कहीं सफर पर, ये कपड़े आपके लिए अच्छे विकल्प साबित होंगे।

लिनेन और कॉटन
लिनेन और कॉटन सभी लोगों को पसंद आते हैं। यह पहनने में बड़ा ही हल्का होता है और इसके हल्के रंग भी गर्मी में बड़ी ठंडक प्रदान करते हैं।

पलाजो पैंट
पलाजो पैंट का चलन सर्दियां खत्म होते ही शुरू हो जाता है लेकिन  गर्मियों में यह और भी लोकप्रिय है। यानी बसंत में आप बड़े आराम से इसका इस्तेमाल कर सकते  हैं। इसके साथ टी-शट्र्स, कुर्ता, टॉप आदि पहन सकते हैं, जो काफी स्टाइलिश लगते हैं।

टाइट कपड़ों से बचें
इस मौसम में बहुत टाइट या स्किन फिट कपड़े पहनने से बचें। इस मौसम में इससे सर्दी लगने का खतरा रहता है।

स्कार्फ रखें पास
बसंत के दिनों में आप जो भी कपड़े पहनते हैं, उसके साथ एक र्मैंचग या रंगीन स्कार्फ या दुपट्टा जरूर रखें, ताकि उससे बाल, कान, गर्दन  पर लगने वाली हवा से  खुद को बचा सकें।

चटख रंगों का चुनाव
अन्य मौसम में भले ही चटख रंग बिल्कुल न भाते हों, लेकिन बसंत के मौसम में ये खूब पसंद किए जाते हैं। इस मौसम में लाल, पीला, नारंगी, लाइट ग्रीन जैसे कई चटख रंगों के कपड़े पहने जा सकते हैं। ध्यान रखें कि ये रंग आपकी पसंद के हों।
 
फ्लोरल प्रिंट चुनें
बसंत के मौसम में फ्लोरल प्रिंट काफी पसंद किए जाते हैं, क्योंकि बसंत हरियाली और बहार का मौसम होता है। ऐसे में रंगीन अंदाज हर किसी को भाता है।

ढीले कपड़े पहनें
बसंत के मौसम में टाइट कपड़ों की जगह ढीले कपड़े पहनें, क्योंकि इस मौसम में टाइट कपड़े कई बार शरीर से चिपक जाते हैं, जिस कारण असहजता महसूस होती है। बसंत के मौसम में कॉटन, खादी और सिंथेटिक कपड़े आरामदायक होते हैं और गीले होने पर भी आपको तकलीफ नहीं देते। इसके अलावा आप स्लीवलेस या ऑफशोल्डर ड्रेस भी पहन सकते हैं।

इन बातों का भी रखें ध्यान
बसंत का मौसम एक अलग ही ताजगी से भर देता है, क्योंकि यह मौसम ग्रीष्म काल का आगाज होता है और इसमें फैशन भी एक नया रूप ले लेता है। इन बातों का ध्यान रखते हुए कपड़ों का चयन करें, ताकि वे आपकी सेहत के अनुकूल रहें और आपके व्यक्तित्व में भी निखार लाएं।
    
इन्हें भी आजमाएं
बाजार में सिल्क, कॉटन, जॉर्जट आदि के अलावा साउथ सिल्क, बनारसी नेट आदि कई प्रकार की सस्ती व महंगी साड़ियां उपलब्ध हैं, लेकिन आज के फैशन को देखते हुए प्योर जॉर्जट, शिफॉन व सिल्क को तवज्जो देना बेहतर है।

गुलाबी, नारंगी, पीच आदि रंगों के ब्राइट शेड्स भी इस मौसम में आजमा सकते हैं। कलरफुल स्पोर्ट शूज, वेजेज और गम बूट्स को इस मौसम में अपनाया जा सकता है। जींस टी-शर्ट पर चौड़ी बेल्ट की जगह पतली बेल्ट लगाएं। लड़कियों के लिए नीलेंथ फ्रॉक, फ्लोरर्ल ंप्रट स्कर्ट आदि बेहतरीन कपड़े होंगे।

इस सीजन में बाजार में फुटवियर के ढेरों विकल्प मिल जाएंगे, जो आपके स्टाइल में चार चांद लगा देंगे। बाजार रंगीन फ्लिप फ्लैप, फ्लोटर, रेन बूट्स और प्लास्टिक चप्पलों से भरा पड़ा है। ये फुटवियर लाल, नीले, पीले, हरे सभी रंगों में मौजूद हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *