क्‍या झड़ रहे हैं आपकी मूछों के बाल? कारण जानकर अपनाएं ये घरेलू ईलाज

0

मूछों पर ताव देते हुए आपने कई लोगों को देखा होगा लेकिन कुछ लोग ऐसे भी होते हैं, जिनके मूछों के बाल झड़ते रहते हैं। ऐसे लोगों को समझ नहीं आता है कि आखिर किस कारण से उनकी मूछों के बाल झड़ रहे हैं।

माना जाता है कि मूछों के बाल झड़ने की वजह विटामिन, मिनरल्स की कमी के साथ किसी गंभीर बीमारी के ईलाज का असर भी हो सकता है। अगर आप भी इसी समस्‍या से जूझ रहे हैं तो यहां जानें इसका कारण और उपचार….

फंगल इन्फेक्शन होती है खास वजह
मूछों के बाल झड़ने से अगर आप परेशान हैं तो हो सकता है कि ऐसा फंगल संक्रमण की वजह से हो रहा हो। इस स्थिति में न दिखने वाले अत्यंत छोटे फंगस आपकी मूछों के बाल की जड़ को कमजोर कर देते हैं। इस कारण से यह समस्या बढ़ सकती है। इस स्थिति में आपको बाजार में कई एंटीफंगल शैम्पू और ऑयल मिल जाएंगे, जिसका इस्तेमाल करके आप अपनी मूछों के बाल को बचा सकते हैं।

टेस्टोस्टेरोन हार्मोन की कमी भी है एक कारण
वैसे तो यह एक मेल सेक्स हार्मोन है। इसी हार्मोन में एक डाईहाइड्रोटेस्टोस्टेरोन (DHT – Dihydrotestosterone) की स्थिति होती है। यह हार्मोन जब अधिक मात्रा में निकलने लगता है तो सिर और मूछों के बाल अपने आप झड़ना शुरू हो जाते हैं। ऐसी स्थिति में आप टमाटर, केला और ऑयली फिश का सेवन कर सकते हैं। यह डाईहाइड्रोटेस्टोस्टेरोन के बनने से रोक देते हैं। यह आपके मूछों के बालों का गिरना कम देगा।

​कैंसर के ईलाज के दौरान
यह तो हम सभी जानते हैं कि कैंसर जैसी गंभीर बीमारी के ईलाजके दौरान बाल झड़ने की समस्या बहुत आम है। यही नहीं इनका असर मूछों के बाल पर भी पड़ता है। कैंसर के ईलाजके लिए कीमोथेरेपी और रेडिएशन जैसे ईलाजकी प्रक्रिया अपनाई जाती है। इससे बालों की जड़ें बुरी तरह कमजोर हो जाती हैं। न केवल सिर के बाल, बल्कि मूछों के साथ-साथ जननांगों के पास मौजूद बाल भी झड़ जाते हैं। हालांकि ईलाजप्रक्रिया के पूर्ण होने के बाद बाल स्वतः उगना शुरू हो जाते हैं।

ऑटोइम्यून सिस्टम के कारण
यह एक मेडिकल कंडीशन है। दरअसल जब शरीर की रोग-प्रतिरोधक क्षमता विपरीत रूप से कार्य करने लगती है तो उसे ऑटोइम्यून सिस्टम कहा जाता है। यह कंडीशन मूछों के बाल की हेयर फोलिकल्स को कमजोर कर देती है। जिसके बाद बाल झड़ना शुरू हो जाता है। इसके लिए आप ऐसे खाद्य पदार्थ का सेवन करें, जो आपकी इम्युनिटी को सुधारने में मदद करें। सुधार न होने की स्थिति में आप डॉक्टर की सलाह लें।

प्रोटीन की कमी के कारण भी होती है ये समस्या
प्रोटीन की कमी के कारण अभी आपके बालों की जड़ कमजोर हो जाती है। प्रोटीन बालों के बीच सीबम को बनाए रखता है, जिससे बालों का विकास होता है। प्रोटीन की कमी को दूर करने के लिए आप हरी सब्जियां या मांस का सेवन कर सकते हैं।

​जिंक की कमी से भी झड़ते हैं मूछों के बाल
जिंक कमी से आपके बालों पर सबसे ज्यादा प्रभाव पड़ता है। जिंक बालों के लिए सबसे जरुरी पोषक तत्व होता है, जिसकी कमी होने पर आपकी मूछों के बाल भी झड़ना शुरू हो जाते हैं। जिंक की कमी को दूर करने के लिए आप काजू और बादाम जैसे ड्राई फ्रूट्स का सेवन कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *