February 13, 2020

फर्स्ट लेडी मेलेनिया बोलीं- भारत यात्रा को लेकर मैं और ट्रंप बेहद उत्साहित

Last Updated on

वाशिंगटन
अमेरिका की फर्स्ट लेडी मेलेनिया ट्रंप ने कहा है कि वह इस माह के अंत में होने वाली भारत यात्रा को लेकर बेहद उत्साहित हैं। मेलेनिया ने ट्वीट किया कि इस महीने के अंत में अहमदाबाद और नई दिल्ली की यात्रा के लिए उत्सुक हूं। उनकी भारत यात्रा दोनों देशों के बीच निकट संबंधों का जश्न मानाने का अवसर है। उन्होंने भारत आने का आमंत्रण देने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का आभार व्यक्त किया।

उन्होंने कहा कि राष्ट्रपति ट्रंप और मैं, भारत और अमेरिका के बीच निकट संबंधों का जश्न मनाने के लिए उत्सुक हैं। मेलेनिया ट्रंप का यह ट्वीट मोदी के उस ट्वीट के जवाब में था जिसमें उन्होंने अमेरिकी राष्ट्रपति और प्रथम महिला की भारत यात्रा को बेहद खास बताया था।

मोदी ने ट्वीट के जरिए कहा था कि भारत अपने विशिष्ट अतिथियों का यादगार स्वागत करेगा। यह यात्रा बेहद खास है और यह भारत अमेरिका की मित्रता को आगे और मजबूत करेगी। गौरतलब है कि ट्रंप और उनकी पत्नी 24 और 25 फरवरी को भारत दौरे पर आ रहे हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर कहा कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और मेलेनिया ट्रंप के 24-25 फरवरी को भारत यात्रा पर आने को लेकर बहुत खुश हूं, हमारे माननीय अतिथियों का भव्य स्वागत किया जाएगा। यह यात्रा बहुत ही खास है और यह भारत-अमेरिका मित्रता को और मजबूत बनाने में एक लंबा रास्ता तय करेगी।

बता दें कि 24 और 25 फरवरी को वह नई दिल्ली और गुजरात के अहमदाबाद जाएंगे। जहां वे ह्यूस्टन में हाउडी मोदी जैसे एक इवेंट को संबोधित करेंगे और भारतीय-अमेरिकी लोगों से संवाद करेंगे। ट्रंप की भारत यात्रा के दौरान दोनों देशों के बीच कई व्यापारिक और रक्षा सौदों को अंतिम रूप दिए जाने की संभावना है।

भारत ने पिछले साल गणतंत्र दिवस के अवसर पर मुख्य अतिथि के तौर पर शामिल होने के लिए ट्रंप को आमंत्रित किया था, लेकिन अमेरिकी राष्ट्रपति व्यस्त होने के कारण समारोह में नहीं आ पाए थे। ट्रंप से पहले उनके पूर्ववर्ती अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा भी दो बार 2010 और 2015 में भारत दौरे पर आए थे। 2015 में ओबामा गणतंत्र दिवस पर मुख्य अतिथि बनकर आए थे। उस दौरान भारत-अमेरिका के बीच कई अहम कारोबारी समझौते हुए थे।

मोदी ने बीते साल सितंबर में अमेरिका का दौरा किया था। जहां उन्होंने ह्यूस्टन में 50 हजार लोगों की एक बड़ी रैली ‘हाउडी मोदी’ को संबोधित किया था। इसकी मेजबानी पीएम मोदी ने की थी। इस दौरान ट्रंप और पीएम मोदी के साथ मंच साझा किया था। पीएम मोदी ने ट्रंप को भारत आने के लिए आमंत्रित किया था। मोदी ने कहा था कि उनका भारत दौरा दोनों देशों के साझा सपनों को एक नई ऊंचाई देगा। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *