खेल से शारीरिक, मानसिक , बौद्धिक विकास होता है एसडीएम पार्थ जयसवाल

0

जोगी एक्सप्रेस

 तपस गुप्ता

बिरसिंहपुर पाली  में स्थित संत जोसेफ स्कूल द्वारा दो दिवसीय खेल कूद प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इस अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में पाली एसडीएम पार्थ जयसवाल, पंडित प्रकाश पालीवाल, बहादुर सिंह, संतोष सिंह, संत जोसेफ स्कूल के प्राचार्य सेबस्टीएन जार्ज सहित विद्यालय के बडी संख्या में छात्र छात्राएं उपस्थित रहे। कार्यक्रम का शुभारंभ करते हुए एसडीएम पाली पार्थ जयसवाल ने कि खेल को खेल भावना से खेले । खेल से शारीरिक, मानसिक, बौद्धिक विकास होता है। उन्होने कहा कि खेल हमेशा खेल भावना से खेलना चाहिए  खेल में हार जीत मायने नही रखती। टीम भावना से खेले हुए खेल से निश्चित रूप से सफलता मिलती है। उन्होने छात्रों को संबोधित करते हुए कहा कि प्रायः देखा जाता है कि कुछ बच्चे शिक्षा के अलावा खेलो में रूचि नही रखते। उन्होने कहा कि छात्र शिक्षा एवं खेल दोनो को महत्व दें। छात्रो द्वारा किए खेल प्रदर्शन देखकर एसडीएम को अपना बचपन भी याद आ गया। इस अवसर पर अन्य अतिथियों ने भी अपने महत्वपूर्ण विचारों से स्कूली छात्र छात्राओ को अवगत कराया। 

एसडीएम ने ली सलामी  

संत जोसेफ के प्राचार्य सेबस्टीएन जार्ज ने बताया कि कार्यक्रम के प्रारंभ में खेल प्रतियोगिता के अंतर्गत चार टोलिया बनाई गई थी जिसमें रेड, ब्लू, ग्रीन एवं येलो टीम शामिल है, के द्वारा एक मशाल रैली निकाली गई जो पाली नगर का भ्रमण करते हुए पाली प्रोजेक्ट कालरी ग्राउण्ड पहुची। रैली के आगे आगे विद्यालय का बैण्ड दल शामिल रहा । कल की प्रतियोगिता में दौड 100 मीटर, 200 मीटर, स्लो सायकल रेस आदि खेलो का आयोजन किया गया जिसमें स्कूली छात्र छात्राओ ने बढ चढ़कर हिस्सा लिया। 

हर प्रतियोगिता में भाग ले रही नारी शक्ति

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए एसडीएम पाली श्री पार्थ जयसवाल ने कहा कि संत जोसेफ की स्कूल में नारी शक्ति की चेतना दिखाई दे रही है। स्कूल की छात्रा हर प्रतियोगिता में आगे बढ़ चढ़कर भाग ले रही है जो गौरव की बात है। उन्होने कहा कि समाज में लडकियो को पीछे देखा जाता है लेकिन स्कूल में छात्रा बैण्ड दल में शामिल होकर बैण्ड का नेतृत्व कर रही है यह बडे ही गर्व की बात है। स्कूल की छात्रा हर प्रतियोगिता में हिस्सा लेकर छात्रो से कंधे से कंधा मिलाकर चल रही है। उन्होने बैण्ड दल की सराहना भी की। 

कल होगा समापन

दो दिवसीय खेल कूद प्रतियोगिता का समापन समारोह कल मनाया जाएगा। कल 27 अक्टूबर को 100 मीटर रेस, खो खो प्रतियोगिता, बास्केट बाल प्रतियोगिता, लाग जंप, बास्केट बाल, भाला फेंक सहित अन्य प्रतियोगिता का आयोजन किया गया 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *