OMGतो बंद हो जाएगा 2000 रुपये का नोट, बैंकों में दिए गए ये निर्देश

0
बीते साल नोटबंदी के दौरान जारी हुए दो हजार रुपये के नोट का चलन बैंकों ने कम कर दिया है। बैंकों ने कर्मचारियों को निर्देश दिए हैं कि केवल बड़ी रकम की निकासी पर ही दो हजार रुपये का नोट ग्राहकों को दिया जाए।
ज्यादातर नगदी 500 और 100 रुपये के नोट में दी जाए। बड़ी रकम के नोटों में भी दो हजार के सभी नोट न दिए जाएं। इन निर्देशों के बाद बैंकों में दो हजार रुपये के नोट को बंद करने की चर्चाओं को बल मिल रहा है।
सार्वजनिक क्षेत्र और निजी बैंकों को दो हजार रुपये के नोट को कम से कम ग्राहकों को देने के निर्देश हैं ताकि यह चलन में बेहद कम रहे। दिवाली से पूर्व बैंकों को मिले निर्देशों के मुताबिक बैंक के काउंटर और एटीएम में कम से कम दो हजार रुपये के नोट प्रयोग किए जाएं।
बीते साल आठ नवंबर को 1000 और 500 रुपये के नोट बंद करने के बाद सरकार ने दो हजार रुपये का नोट जारी किया था। करेंसी संकट के समय इसे जरूरत बताया गया, लेकिन काले धन को बढ़ावा देने के आरोप तब लगाए गए। अब 200 रुपये और 50 रुपये के नए नोट जारी होने के बाद बैंकों ने दो हजार रुपये के नोट का चलन कम कर दिया है।
अर्थशास्त्री डा. शरद भारद्वाज का कहना है कि अर्थव्यवस्था से दो हजार का नोट धीमे-धीमे बाहर किया जाना चाहिए। डिजिटल लेनदेन को बढ़ावा देने के कुछ समय बाद यह नोट बंद हो और इसकी जगह दूसरा छोटा नोट जारी किया जाए। काले धन और नकली नोटों पर इससे प्रभावी रोक लगेगी।

दीवाली पर एटीएम में नहीं भरे

दो हजार रुपये के नोटों का चलन कम करने के निर्देश का असर रहा कि दिवाली पर बैंकों ने अपने एटीएम में 500 और 100 रुपये के नोट ही भरवाए। दो हजार रुपये के नोट चुनिंदा बैंकों के एटीएम से ही निकले।

ज्यादातर बैंकों के एटीएम में 500 रुपये के नए नोटों की ही निकासी हुई। दो हजार के नोट के फिर से तिजोरी में जमा हो जाने की रिपोर्ट के मद्देनजर बैंकों ने नए नोट का चलन कम किया है।

सोशल मीडिया पर छाया आठ नवंबर

बीते साल आठ नवंबर को रात आठ बजे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने काले धन पर लगाम लगाने के लिए 1000 और 500 रुपये के नोट को बंद करने की घोषणा की थी। अब इसे एक साल पूरा होने को है। ऐसे में सोशल मीडिया पर आठ नवंबर को लेकर कई तरह के मजाकिया मैसेज वायरल हो रहे हैं।
साभारः अमर उजाला

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *