कीवियों के हाथों ‘वाइटवॉश’ से बचने उतरेगी टीम इंडिया

0

माउंट मोउंगानई 
भारतीय क्रिकेट टीम न्यूजीलैंड के खिलाफ तीसरे और आखिरी एक दिवसीय क्रिकेट मैच में उतरेगी तो उसकी पूरी कोशिश ‘वाइटवाश’ से बचने की होगी। करिश्माई कप्तान केन विलियमसन के चोट के कारण बाहर होने के बावजूद मेजबान ने टी20 सीरीज में मिली शर्मनाक हार को भुलाकर पहले दो वनडे जीतकर सीरीज अपने नाम कर ली। विलियमसन अगर फिटनेस टेस्ट में खरे उतरते हैं तो आखिरी मैच में खेलेंगे। दोनों टीमों के बीच अंतर शीर्षक्रम का प्रदर्शन रहा है। रोहित शर्मा और शिखर धवन के चोट के कारण बाहर हैं जबकि विराट कोहली बड़ी पारी नहीं खेल पा रहे हैं। फॉर्म में चल रहे केएल राहुल बल्लेबाजी क्रम में नीचे उतर रहे हैं। शीर्षक्रम भारत की ताकत रहा है जो इस सीरीज में नाकाम रहा। सलामी बल्लेबाज पृथ्वी साव और मयंक अग्रवाल ने टुकड़ों में अच्छा प्रदर्शन किया है लेकिन भारत को चिर परिचित शुरूआत नहीं दिला सके। रोहित की कमी भारत को बुरी तरह खली।रोहित ने पिछले 12 महीने में वनडे क्रिकेट में 57.30 की औसत से रन बनाए हैं। उनकी गैर मौजूदगी में रन बनाने का पूरा दारोमदार कोहली पर आ गया जिन्होंने दो मैचों में 66 रन बनाये । भारत ने टी20 सीरीज 5-0 से जीती थी लेकिन वनडे में हालात एकदम उलट गए। पिछली बार 2019 में भारतीय टीम ने यहां वनडे सीरीज 4-1 से जीती लेकिन टी20 सीरीज 2-1 से हार गई थी । पिछली बार भारतीय टीम यहां 2014 में वनडे सीरीज 4-1 से हारी थी। 

श्रेयस अय्यर ने एक शतक और एक अर्धशतक लगाया लेकिन रोस टेलर दोनों मैचों में भारतीय टीम पर हावी रहे । अय्यर ‘फिनिशर’ की भूमिका नहीं निभा सके जो टेलर ने बखूबी किया । राहुल, साव, अय्यर, केदार जाधव और युजवेंद्र चहल ने सोमवार को वैकल्पिक अभ्यास सत्र में भाग नहीं लिया। कोहली सबसे पहले अभ्यास के लिये उतरे जिन्होंने तेज गेंदबाजी और स्पिन दोनों का सामना किया। मनीष पांडे उनके बाद आए जबकि ऋषभ पंत ने लंबे अभ्यास सत्र में भाग लिया । पंत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चोटिल होने के बाद से सीमित ओवरों का क्रिकेट नहीं खेला है। गेंदबाजी में मोहम्मद शमी को छोड़कर सभी तेज गेंदबाजों ने अभ्यास किया। न्यू जीलैंड ने लेग स्पिनर ईश सोढ़ी और तेज गेंदबाज ब्लेयर टिकनेर को टीम में शामिल किया है। सोढ़ी ने कोहली को हैमिल्टन में गुगली पर आउट किया । सोढी और टिकनेर न्यूजीलैंड ए टीम का हिस्सा थे जिसने भारत ए के खिलाफ लिंकन में दूसरा अनधिकृत टेस्ट ड्रॉ खेला। उन्होंने चौथे और आखिरी दिन खेल में हिस्सा नहीं लिया। न्यू जीलैंड के टिम साउदी और मिशेल सैंटनर पेट में संक्रमण के शिकार हैं जबकि स्कॉट कुग्लेन को बुखार है। 

टीमें : भारत: विराट कोहली, पृथ्वी साव, मयंक अग्रवाल, केएल राहुल (विकेटकीपर), मनीष पांडे, ऋषभ पंत, श्रेयस अय्यर, शिवम दूबे, रवींद्र जडेजा, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह, शार्दुल ठाकुर, नवदीप सैनी। 

न्यू जीलैंड: टाम लाथम (कप्तान और विकेटकीपर), मार्टिन गप्टिल, रास टेलर, कालिन डी ग्रैंडहोमे, जिमी नीशम, स्काट कुगलेइजन, टाम ब्लंडेल, हेनरी निकोल्स, मिशेल सेंटनर, हैमिश बेनेट, ईश सोढ़ी, टिम साउदी, काइल जैमीसन, मार्क चैपमैन। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *