February 10, 2020

आपके लाइफ में चल रही हैं पैसों से जुड़ी Problems तो…

Last Updated on

हर किसी की लाइफ में किसी न किसी तरह की कोई समस्या होती है। मगर इनमें से लगभग लोगों के जीवन की सबसे बड़ी समस्या पैसा ही होती है कि लगभग लोग अपनी तरफ़ से अधिक कोशिश करते हैं मगर फिर भी अपने जीवन की पैसों से जुड़ी समस्याओं को दूर नहीं कर पाते। एक मिनट कहीं आप भी इन्हीं लोगों में शामिल तो नहीं। अगर हां तो चलिए हम आपको बताते हैं कि अगर ऐसा हो तो कौन से साधारण उपाय करके आप अपनी लाइफ की सबसे बड़ी इस प्रॉब्लम को कैसे दूर कर सकते हैं।

ज्योतिष और वास्तु शास्त्र की मानें तो इन उपायों को न केवल प्रभावशाली बताया गया बल्कि इनमें इन उपाय से मिलने वाले रिजल्ट को चमत्कारी बताया गया है। इन उपायों को इतना पावरफूल बताया गया है कि जो भी जातक इन उपायों को सच्ची श्रद्धा से करता है उनकी सभी समस्याएं केवल 7 दिन में ही खत्म हो जाती हैं। तो आईए जानते हैं क्या है ये उपाय-

जिस किसी जातक की कुंडली में ग्रहों के राजा सूर्य देव की स्थिति कमज़ोर होती है, कहा जाता है उस व्‍यक्‍ति को अपने जीवन के किसी भी क्षेत्र में सफलता नहीं मिलती। ऐसे में सूर्य देव को प्रसन्‍न करने के लिए नियमित उगते सूर्य को जल का अर्घ्य देना चाहिए तथा अपनी क्षमता अनुसार रविवार के दिन गरीबों में गुड़ का दान करें।

अगर किसी व्यक्ति की कुंडली में चंद्रमा की कमज़ोर स्थिति के कारण चंद्र दोष पैदा हो गया हो तो उस व्यक्ति को हमेशा कोई न कोई बीमारी जकड़े रहती है। जैसे सर्दी-जुकाम, नेत्र संबंधी रोग और अर्थराइटिस आदि। इन बीमारियों से बचाव के लिए सोमवार के दिन शिवलिंग पर जल अर्पित करें और दूध से बनी खीर का दान करें।

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार कहा जाता है सबसे क्रूर मंगल ग्रह कई प्रकार की शारीरिक बीमारियां देता है। तो अगल आपकी कुंडली में इस दशा कमज़ोर है तो इसकी स्थिति को ठीक करने के लिए मंगलवार को हनुमान जी और मां काली की आराधना करें। इसके अलावा इस दिन छोटी कन्याओं को उड़द, मूंग या तुअर की दाल से बना भोजन कराएं।

जिस किसी जातक की कुंडली में बुध ग्रह की स्थिति कमज़ोर हो उन्हें बुधवार के दिन भगवान गणेश जी को 11 लड्डूओं का भोग लगाना चाहिए तथा उन पर दूर्वा अर्पित करना चाहिए। इसके अलावा इस दिन शाम को अगर किसी गणेश मंदिर के सामने कोई भिखारी दिखाई दे जाए तो उसे पीला रूमाल या कोई अन्य कपड़ा ज़रूर दान करना लाभदायक साबित होता है।

अगर आपकी कुंडली में गुरु नीच का हो यानि उसकी स्थिति कमज़ोर है तो प्रत्येक भगवान विष्‍णु को खीर का भोग लगाएं। ऐसा माना जाता है इससे कुंडली में मौज़ूद गुरु को मज़बूती मिलती है। साथ ही साथ इस दिन मंदिर में पीली वस्‍तुओं का दान करना लाभदायक माना जाता है।

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार शुक्र ग्रह  भौतिक सुख-सुविधाओं का कारक है। इसलिए शुक्रवार को शुक्र मंत्र का जप ज़रूर करना चाहिए। तथा किसी गरीब सुहागिन स्‍त्री को सुहाग से जुड़ी वस्‍तुओं का दान भी अवश्य करना चाहिए।

न्‍याय के देवता शनि देव को शनिवार दिन समर्पित है। इसलिए इस दिन शनि देव को प्रसन्‍न करने के लिए इनसे संबंधित वस्‍तुओं का दान करना चाहिए। खासतौर पर शनिवार को शिवलिंग पर काले तिल मिले जल से अभिषेक करना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *