सेना ही मेरा परिवार है : प्रधानमंत्री

0

 

गुरेज: प्रधानमंत्री बनने के बाद हर साल सेना या सुरक्षाबलों के बीच दिवाली मनाने वाले पीएम नरेंद्र मोदी ने इस साल जम्मू-कश्मीर के गुरेज में जवानों के बीच दिवाली मनाई और कहा कि सेना के जवान ही उनके परिवार हैं.

सेना की वर्दी में जवानों के बीच जब पीएम मोदी पहुंचे तो एक अलग ही जोश और जज्बा देखने को मिला. पीएम मोदी ने जवानों का मुंह मीठा करके दिवाली की शुभकामनाएं दी.

इस मौके पर पीएम मोदी ने जवानों को संक्षिप्त संबोधन किया जिसमें उन्होंने वन रैंक वन पेंशन का ज़िक्र करके बताया कि उनकी सरकार ने सेना के 40 साल की पुरानी मांग को पूरा करके उनका हक अदा किया है.

सेना की तारीफ और उनसे मिलने वाली प्ररेणा का ज़िक्र करते हुए पीएम मोदी ने कहा, “सैनिकों का जीवन तपस्या है. जब मैं आप से हाथ मिलाता हूं कि मुझे नई उर्जा मिलती है.”

आपको बता दें कि पीएम बनने के बाद से नरेंद्र मोदी हर साल दिवाली पर जवानों के बीच जाते हैं और उनके साथ दिवाली मनाते हैं. पिछले तीन सालों की तरह इस बार भी नरेंद्र मोदी ने जवानों के साथ दिवाली मनाई.

ये चौथा मौका है जब प्रधानमंत्री देश के जवानों के साथ दिवाली मनाने बॉर्डर पर गए. पीएम बनने के बाद हर साल मोदी जवानों के साथ दिवाली के मौके पर मौजूद रहे हैं.

आइये एक नज़र डालें कब-कब पीएम ने जवानों के साथ मनाई दिवाली.

साल 2014:
बतौर प्रधानमंत्री ये नरेंद्र मोदी की पहली दिवाली थी. पीएम मोदी ने जम्मू कश्मीर के सियाचिन पहुंचकर जवानों के साथ दिवाली मनाई. 20 हजार फीट की ऊंचाई पर मौजूद दुनिया के सबसे ऊंचे रणक्षेत्र जहां पर तापमान माइनस पचास डिग्री होता है. शून्य से पचास डिग्री नीचे तक पहुंच जाता है वहां हमारे वीर जवान तैनात रहते हैं. पीएम के जाने से जवानों में एक नया जोश भर गया.

साल 2015:
पीएम मोदी दिवाली मनाने दोबारा जवानों के बीच पहुंचे.. इस साल पीएम मोदी ने पंजाब में अमृतसर के डोगराई वॉर मेमोरियल में दिवाली मनाई. यहां पर मौजूद जवानों के साथ उन्होंने पूरे जोश के साथ इस पर्व को मनाया.

साल 2016:
प्रधानमंत्री मोदी दिवाली पर एक बार फिर जवानों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर खड़े नजर आए. पीएम मोदी दिवाली मनाने हिमाचल के किन्नौर पहुंचे और आईटीबीपी, सेना और डोगरा स्काउट के साथ दिवाली का जश्न का मनाया.

साभारः मिडिया पैशन

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *