करॉना वायरसः चीन में सील हो गए 2 शहर, लोगों को घर न छोड़ने के निर्देश

0

 
पेइचिंग

करॉना वायरस के कहर ने चीन के दो शहरों को सील कर दिया गया है। लोगों से कहा है कि उनके पास जब तक कोई बेहद जरूरी कारण न हो, शहर न छोड़ें। । ट्रेन और विमान के परिचालन पर रोक लगा देने के कारण हुआंगगैंग और वुहान शहर में 2 करोड़ लोग इस बंद का सामना कर रहे हैं। वुहान में यह बीमारी तेजी से फैल रही है और यह आगेे न बढ़े इसलिए यह फैसला किया गया है। बता दें कि अब तक इस वायरस की चपेट में 17 लोगों की मौत हो गई है और देश में इसके करीब 571 मामले सामने आ चुके हैं।
शहर सील, स्टेशन बंद
अधिकारियों ने सबसे पहले वुहान शहर को बंद किया। इस शहर की जनसंख्या 1.1 करोड़ है। यहां लोगों से कहा गया है कि जब तक विशेष वजह न हो शहर न छोड़ें। वुहान से जाने वाली रेलगाड़ियों और सड़क परिवहन पर रोक लगा दी गई जिससे लोगों में घबराहट शुरू हो गई। इसके कुछ घंटे के बाद प्रशासन ने पड़ोसी हुआंगगैंग शहर में भी परिवहन को बंद करने का फैसला किया। इस शहर में 75 लाख लोग रहते हैं। अधिकारियों ने बताया कि सभी वाहनों की जांच की जाएगी और बार तथा सिनेमाघर बंद रहेंगे। तीसरे नजदीकी शहर झोऊ का रेलवे स्टेशन भी आज रात से बंद रहेगा।

WHO ने भेजी टीम
उधर, 1.1 करोड़ आबादी वाले द्वीप शहर वुहान को प्रशासन की ओर से सील किए जाने के कुछ समय पहले विश्व स्वास्थ्य संगठन ने अपने स्थानीय प्रतिनिधि गौडेन गालिया के नेतृत्व में प्रतिनिधिमंडल हालात का जायजा लेने के लिए भेजा। गालिया के नेतृत्व में पांच सदस्यीय टीम ने चीन रोग नियंत्रण केंद्र की स्थानीय जैव सुरक्षा प्रयोगशाला, अस्पतालों और हवाई अड्डों का दौरा किया। इस दौरान गालिया ने स्वास्थ्य कर्मियों, आपदा निरीक्षकों और शहर के अधिकारियों से बातचीत की जिन्होंने बताया कि कैसे प्रशासन पीड़ितों की पहचान करने और रोग को फैलने से रोकने के लिए कदम उठा रहा है।

भारत भी सतर्क, MEA की नजर
चीन में फैले जानलेवा करॉना वायरस को लेकर भारत वहां रह रहे अपने नागरिकों को लेकर चिंतित है और उनके अडवाइजरी भी जारी की है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने गुरुवार को कहा कि भारत इस पर सतर्क है। उन्होंने कहा, 'करॉना वायरस पर हम सतर्क हैं। चीन में हमारे दूतावास ने भी अडवाइजरी इशू की है। आने वाले लोगों को स्क्रीनिंग प्रॉसेस से गुजरना होगा। बाकी वहां रहने वाले भारतीयों को सतर्क रहना होगा।'
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *