करॉन वायरस के फैलने की संभावना, यात्रा के दौरान अपनाएं ये उपाय

0

चीन के वुहान शहर से शुरू हुआ करॉन वायरस का प्रकोप धीरे-धीरे दुनिया के कई देशों में फैल चुका है। हालांकि अभी तक इस वायरस के बारे में माना जा रहा था कि यह एक इंसान से दूसरे इंसान में संक्रमित नहीं होता है। लेकिन हाल ही वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन ने कहा था कि बहुत क्लोजली रहने और एक-दूसरे के साथ चीजें शेयर करने से करॉन वायरस के फैलने की संभावना को पूरी तरह नकारा नहीं जा सकता है। हालांकि अब चीन की तरफ से इस बात की पुष्टि हो गई है कि यह वायरस ह्यूमन टु ह्यूमन ट्रांसफर होता है। यहां बात करते हैं उन बातों के बारे में जो आपको यात्रा के दौरान ध्यान रखनी चाहिए…

– लेकिन एक बात जो इस वायरस के बारे में बहुत क्लियर है कि यह मीट और खासतौर पर सी-फूड खाने से संबंधित है। वैज्ञानिकों की तरफ से कहा गया है कि यह आमतौर पर पशुओं में पाया जाने वाला वायरस है लेकिन अब यह मनुष्य से मनुष्य में भी संचारित हो रहा है। इसलिए देश के बाहर जानेवाले और देश में रहनेवाले लोगों को भी सी-फूड फिलहाल ना खाने की सलाह दी जा रही है। खासतौर पर उन लोगों को जो समुद्री तटों से जुड़े एरियाज में रहते हैं।
-इस वायरस के फैलने से संबंध में केद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा परामर्श जारी करते हुए देशवासियों को सुझाव दिया गया है कि अगर आप किसी भी कारण चीन की यात्रा पर जा रहे हैं तो वहां सी-फूड और मीट का सेवन करने से बचें। खेतों और मीट मंडियों में ना जाएं।

– जितना संभव हो सके किसी भी देश की यात्रा करने के दौरान मीट खाने से बचें और कच्चा या अधपका मीट तो बिल्कुल भी ना खाएं।

– यात्रा के दौरान बीमार लोगों से संपर्क ना बढ़ाएं। अगर किसी को जुकाम, खासी, फीवर, नाक बहना जैसी दिक्कतें हैं तो ऐसे यात्रियों से दूरी बनाकर रखें।

– जो लोग कोल्ड और फीवर जैसी बीमारियों से जूझ रहे हैं, सतर्कता बरतते हुए वे यात्रा करने से बचें। अगर यात्रा करनी ही पड़े मास्क पहनें और खाने-पीने से संबंधी सावधानियां जरूर बरतें।

– जो लोग खासतौर पर चीन की यात्रा पर जा रहे हैं उनके लिए किसी भी चीज को छूने या यूज करने के बाद साबुन से हाथ धोना जरूरी है। साथ ही सहयात्रियों के साथ खाना-पीना शेयर करने से बचें। खांसते या छींकते हुए मुंह पर रुमाल रखें। हैंड सेनिटाइजर का उपयोग करते रहें।

– जो लोग दूसरे देशों की और खासतौर पर चीन की यात्रा से वापस लौट रहे हैं, उनके स्वास्थ्य की जांच के लिए सभी प्रमुख हवाई अड्डों पर करॉन वायरस की जांच की व्यवस्था की गई है। अगर आप दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, चेन्नै, बेंग्लुरु, कोच्ची, हैदराबाद एयरपोर्ट पर चीन की यात्रा करके लौट रहे हैं तो करॉन वायरस की जांच के लिए आपकी स्वास्थ्य संबंधी चांज की जाएगी। इस प्रक्रिया के दौरान स्टाफ का पूरा सहयोग करें।

– दुनिया के अन्य देश भी अपने यहां दूसरे देशों से आनेवाले यात्रियों की एयरपोर्ट पर सेहत संबंधी चांज करा रहे हैं। यह सब करॉन वायरस के प्रभाव को बढ़ने से रोकने के लिए किया जा रहा है। इसलिए अगर आप विदेश यात्रा के लिए जा रहे हैं तो वहां के बारे में जरूरी बातें जान लें।

– ऐसा पैक्ड फूड या डिब्बा बंद फूड खाने से बचें जिसमें मीट या सी-फूड का इस्तेमाल किया गया हो। बेहतर होगा कि यात्रा के दौरान आप कुछ ड्राई और सेफ फूड अपने साथ कैरी करें। इनमें खाखरा, मीठी-नमकी भुजिया, सेव, वेज कूकीज जैसी चीजें शामिल हो सकती हैं।

– यात्रा के लिए निकलने से पहले पूरी नींद लें और खाली पेट किसी सफर के लिए ना निकलें। अगर यात्रा के दौरान आपको सर्दी, गले में दर्द, नाक बहना, खांसी जैसी समस्याएं होने लगें तो आप तुरंत क्रू मेंबर्स को इंफॉर्म करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *