रिटायरमेंट की अटकलों के बीच जनता के सामने आए धोनी लेकिन क्रिकेट पर साधी चुप्पी

0

 
रांची 

पूर्व भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी बीसीसीआई की कॉन्ट्रैक्ट लिस्ट से बाहर हो गए हैं. क्रिकेट जगत में उनके संन्यास के भी चर्चे सामने आ रहे हैं. काफी समय से उन्होंने मीडिया से भी दूरी बनाकर रखी हुई है. भारत के सबसे सफल कप्तानों में शुमार रहे महेंद्र सिंह धोनी झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के साथ झारखंड स्टेट क्रिकेट एसोसिएशन में एक कार्यक्रम में शामिल तो हुए लेकिन उन्होंने क्रिकेट पर एक भी शब्द नहीं बोला.  

दरअसल झारखंड स्टेट क्रिकेट असोसिएशन क्रिकेट स्टेडियम में मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने सोलर पॉवर फैसिलिटी का उद्घाटन किया. इस कार्यक्रम में महेंद्र सिंह धोनी भी शामिल हुए थे. धोनी ने झारखंड के खिलाड़ियों को खेल के बारे में टिप्स दिया. उन्होंने कहा कि खिलाड़ी झारखंड का नाम रोशन करें और पूरी दुनिया में नाम कमाएं. लेकिन इस दौरान उन्होंने बीसीसीआई या क्रिकेट में चल रही अटकलों पर कुछ नहीं कहा.

हाल ही में भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने अपने सालाना अनुबंध का ऐलान किया था. इस लिस्ट में सबसे चौंकाने वाली बात ये थी कि इसमें महेंद्र सिंह धोनी का नाम शामिल नहीं था. पिछले साल तक धोनी का नाम 5 करोड़ वाले ग्रेड-ए में था. 38 साल के धोनी ने जुलाई 2019 के बाद से कोई अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच नहीं खेला है. ऐसे में उनके करियर पर एक बार फिर सवाल खड़े हो रहे हैं. समर्थकों की ओर से सवाल पूछा जा रहा है कि क्या महेंद्र सिंह धोनी का करियर खत्म हो गया है.
 
बीसीसीआई का यह सालाना अनुबंध अक्टूबर 2019 से सितंबर 2020 तक जारी रहेगा. इस लिस्ट में उन सभी 27 खिलाड़ियों के नाम हैं जो टीम इंडिया के लिए हर तरह के फॉर्मेट में खेलते हैं. बीसीसीआई की ओर से जारी लिस्ट में ग्रेड A+ की लिस्ट में तीन खिलाड़ी शामिल हैं , जिन्हें सालाना 7 करोड़ रुपये मिलेंगे. कप्तान विराट कोहली, उपकप्तान रोहित शर्मा और तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ग्रेड A+ में बने हुए हैं.

क्या मिल गया है धोनी का विकल्प?
पाकिस्तान के पूर्व तेज गेंदबाज शोएब अख्तर को लगता है कि मनीष पांडे के रूप में भारत को सीमित ओवरों में महेंद्र सिंह धोनी का विकल्प मिल गया है . अख्तर ने अपने यूट्यूब चैनल पर कहा कि हिन्दुस्तान को आखिर धोनी का रिप्लेसमेंट मिल गया. अख्तर का यह बयान भारत की तीन मैचों की वनडे सीरीज के बाद आया है आस्ट्रेलिया पर जीत के बाद आया है.

अख्तर ने कहा था कि भारत को आखिर धोनी का विकल्प मिल गया। उनके पास मनीष पांडे के रूप में सबसे उचित खिलाड़ी मौजूद है. श्रेयस अय्यर भी पूर्ण खिलाड़ी लग रहे हैं और इससे भारतीय बल्लेबाजी को गहराई मिल रही है. महेंद्र सिंह धोनी ने अपना आखिरी वनडे विश्व कप-2019 में सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड के खिलाफ खेला था.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *