इन वजहों से फेड हो जाता है हेयर कलर

0

ज्यादातर लड़कियों और महिलाओं की यही सोच होती है कि अगर वे अपने लुक में कुछ चेंज करना चाहती हैं, कुछ डिफरेंट दिखना चाहती हैं तो सबसे पहले वह या तो अपनी हेयरस्टाइल चेंज करती हैं या फिर हेयर कलर। आपने भी कई बार अपने हेयर कलर के साथ एक्सपेरिमेंट जरूर किया होगा। कभी लाइट, सटल कलर तो कभी कोई बोल्ड कलर लुक…. लेकिन हर बार बाल कलर करवाने के बाद यह एहसास होता है कि हेयर कलर और हेयर डाई लगवाना जितना खर्चीला है, इससे बालों को उतना ही नुकसान भी होता है।

न करें ये गलतियांहेयर कलर के साथ सबसे बड़ी समस्या ये है कि यह बालों पर बेहद कम समय के लिए रहता है और बड़ी जल्दी फेड हो जाता है। आपने भी समय से पहले हेयर कलर फेड होने की समस्या का सामना जरूर किया होगा और दिमाग में यही सवाल आ रहे होंगे कि आखिर सलॉन जाकर इतने पैसे खर्च करके हेयर कलर करवाने के बाद भी बालों का कलर 15-20 दिन में फेड कैसे होने लगता है। तो इसका जवाब ये है कि आप अपने बालों के साथ कुछ कॉमन गलतियां कर रही हैं जिस वजह से आपका हेयर कलर समय से पहले ही फेड हो जाता है। कौन सी हैं वो गलतियां यहां जानें….

बहुत ज्यादा हेयर वॉश करना
बालों का हेयर कलर समय से पहले फेड होने का सबसे बड़ा कारण है बहुत ज्यादा शैंपू का इस्तेमाल कर हेयर वॉश करना। हफ्ते में 2 बार से ज्यादा अगर आप हेयर वॉश करती हैं तो समझ लीजिए कि आपका हेयर कलर ज्यादा दिनों तक टिकेगा नहीं और बेहद जल्दी फेड हो जाएगा। अगर आपके बाल ज्यादा ऑइली हैं और हफ्ते में 2 बार से ज्यादा शैंपू की जरूरत महसूस हो तो ड्राई शैंपू का इस्तेमाल कर सकती हैं।

सही शैंपू का करें चुनाव
बेहद जरूरी है कि आप अपने बालों को वॉश करने के लिए सही शैंपू और सही कंडिशनर का इस्तेमाल करें जो आपके हेयर कलर को नुकसान न पहुंचाए। ऐसा हम इसलिए कह रहे हैं क्योंकि बालों को कलर करते वक्त आप पहले ही बहुत ज्यादा केमिकल का इस्तेमाल बालों पर कर रही हैं। ऐसे में बालों की शाइन बनी रहे और बाल हेल्दी रहें इसके लिए आपको उन्हें एक्सट्रा केयर देने की जरूरत है।

सूर्य की यूवी किरणों से बाल को नुकसान
सूर्य की हानिकारक अल्ट्रावायलट यानी यूवी किरणों से भी बाल डैमेज होते हैं और आपका हेयर कलर समय से पहले फेड होने लगता है। लिहाजा सूरज की सीधी किरणों से बालों को बचाकर रखना बेहद जरूरी है। बाहर निकलते वक्त बालों को अच्छी तरह से कवर करके रखें। इसके अलावा सनस्क्रीन सिर्फ स्किन के लिए नहीं बल्कि बालों के लिए भी होता है। लिहाजा अच्छी क्वॉलिटी के सनस्क्रीन को कलर्ड बालों पर लगाएं और बालों को डैमेज से बचाएं।

बालों को मॉइश्चर की जरूरत
आपकी स्किन की ही तरह बालों को भी मॉइश्चर और हाइड्रेशन की जरूरत होती है। लिहाजा अपने बालों को जरूरी पोषण और नमी देने के लिए आपको हफ्ते में कम से कम एक बार हाइड्रेटिंग मास्क का इस्तेमाल करना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *