बिना केमिकल यूज के बाल करें स्ट्रेट

0

स्ट्रेट बाल हर तरह के आउटफिट को सूट करते हैं। जितना ये ट्रडिशनल लुक के साथ जंचते हैं, उतना ही वेस्टर्न वियर के साथ भी। यूं तो बाल स्ट्रेट कराने के लिए आमतौर पर महिलाएं ब्यूटी पार्लर जाती हैं। लेकिन केमिकल प्रोडक्ट्स की बजाय आप घर पर ही हर्बल तरीके से भी स्ट्रेट बाल पा सकती हैं। इससे आपके बालों पर एक्स्ट्रा केमिकल और हीट का यूज नहीं होगा…

बालों की ऐंठन को कम करता है गर्म तेलकुछ दिन तक रोज बालों में गर्म तेल लगाने से बाल सीधे होने लगते हैं। गर्म तेल बालों की ऐंठन और कर्ल को सीधा करने का काम करता है। अगर आप नारियल तेल, ऑलिव ऑयल या फिर बादाम के तेल में से एक को यूज करती हैं तो आपको ज्यादा फायदा होगा। तिल का तेल भी इसमें आपके खूब काम आएगा। इसके लिए तेल लें और उसे हल्का गर्म कर लें। अब हल्के हाथों से बालों पर 15 से 20 मिनट तक स्कैल्प पर मसाज करें। करीब आधे घंटे बाद बालों को किसी माइल्ड शैंपू से क्लीन कर गीले बालों पर ही कंघी कर लें।

मुल्तानी मिट्टी का पेस्ट
मुल्तानी मिट्टी के इस्तेमाल से भी बाल नेचरल रूप से स्ट्रेट हो जाते हैं। मुल्तानी मिट्टी को अंडे के सफेद भाग के साथ मिला लीजिए। इसमें एक चम्मच चावल का आटा भी मिला लें। इसमें पानी डालकर एक गाढ़ा पेस्ट बना लें। इस मिक्सचर को बालों में ऊपर से नीचे लगा लीजिए। उसके बाद किसी मोटे दांत वाली कंघी से कंघी कर लीजिए। एक घंटे के लिए इसे ऐसे ही छोड़ दीजिए और फिर धो लीजिए। इसके बाद बालों पर दूध का स्प्रे कर लें। 15 मिनट के लिए छोड़कर फिर धो लें। दो से तीन बार में ही इस प्रोसेस को अपनाने से बाल स्ट्रेट होने लगेंगे।

कोकोनट मिल्क और लेमन जूस
कोकोनट मिल्क और लेमन जूस को किसी कटोरी में अच्छी तरह से मिक्स करके कुछ घंटों के लिए िफ्रज में रख दें। अब इन्हें अपने बालों पर मास्क की तरह लगाएं। तकरीबन 15 से 20 मिनट लगा रहने दें। फिर बालों को स्टीम दीजिए। अब बालों को किसी बेहतर शैंपू से धो लें और बालों के सूखने के बाद पाएं खूबसूरत स्ट्रेट बाल, वो भी बेहतरीन चमक के साथ।

बेसन, मुल्तानी मिट्टी और सिरका
बेसन, मुलतानी मिट्टी और सिरका ले लें। इसके लिए लगभग 4 बड़े चम्मच बेसन और इतनी ही मात्रा में मुल्तानी मिट्टी को ले लीजिए। अब इसमें आधा कप सिरका मिलाएं। तैयार किए गए इस पेस्ट को 10 से 15 मिनट बालों पर लगाएं और शैंपू से बालों को धो लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *