जोड़ो के दर्द के लिए अपनाये लौंग तेल

0

 

 

सेहत ,लौंग एक ऐसा मसाला है जो लगभग हर घर में इस्तेमाल किया जाता है. ये एक खुशबूदार मसाला होता है जिसके इस्तेमाल से आपके खाने का स्वाद और महक दोनों बढ़ जाते हैं. पर क्या आपको पता है की आपके खाने के स्वाद को बढ़ाने वाली लौंग आपकी सेहत के लिए कितनी फायदेमंद होती है. आज हम आपको लौंग से जुड़े कुछ सेहत सम्बन्धी फायदों के बारे में बताने जा रहे है.

1- अगर आपको काफी समय से  खांसी आ रही हैं और कई दवाइयों को खाने के बाद भी खांसी की समस्या ठीक नहीं हो रही तो लौंग का सेवन करे. इसे मुंह में रखकर चूसने से आपकी पुरानी से पुरानी खांसी की समस्या ठीक हो जाती है.

2- लौंग के इस्तेमाल से साँसों की बदबू की समस्या से आराम मिलता है. अगर आप नियमित रूप से खाना खाने के बाद में लौंग का सेवन करते है तो इससे आपकी सांसे हमेशा ताजा रहती है और सांसो की बदबू आना बंद हो जाती है.

3- कभी कभी सर्दी जुकाम की समस्या में नाक बंद हो जाती है,ऐसे में अपने रूमाल पर लौंग के तेल की कुछ बूंदे डालकर सूंघ लें. ऐसा करने से आपकी बंद नाक खुल जाएगी.

4- अगर कुछ गलत खा लेने के कारण आपके सीने की जलन हो रही है तो इसे दूर करने के लिए 2-3 लौंग को एक गिलास पानी में मिलाकर उबाल लें अब इसमें थोड़ी सी मिश्री मिलाकर पिए,ऐसा करने से आपके सीने की जलन ठीक हो जाएगी.

5- बहुत से जोड़ों का दर्द और सूजन से परेशान रहते है,पर अगर आप ऐसे में लौंग के तेल का इस्तेमाल करेंगे तो आपकी जोड़ो के दर्द की समस्या ठीक हो सकती है,जोड़ो में दर्द होने पर लौंग के तेल से मालिश करने से जोड़ो के दर्द और सूजन में आराम मिल जाता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *