उत्तराखंड: बारिश-बर्फबारी का अनुमान, कल बंद रहेंगे स्कूल, आंगनबाड़ी केंद्र

0

देहरादून 
पहाड़ों पर बर्फबारी होने से पर्यटकों के चेहरे भले ही खिल गए हों, लोगों को काफी परेशानियों का सामना भी करना पड़ रहा है। उत्तरकाशी, देहरादून, पिथौरागढ़ और हरिद्वार जिले में बारिश और बर्फबारी के मौसम विभाग के अनुमान के कारण सभी आंगनवाड़ी केंद्रों, सरकारी और निजी स्कूलों को शनिवार को बंद रखने का आदेश दे दिया गया है। गंगोत्री और यमुनोत्री हाइवे के अलावा 10 संपर्क मार्ग बंद हो गए हैं। बता दें कि उत्तराखंड के उच्च हिमालय स्थित चारधामों के अलावा मसूरी नैनीताल, मुक्तेश्वर, औली, पौड़ी, उत्तरकाशी, टिहरी समेत तमाम पर्यटक स्थलों में बर्फबारी से जहां पर्यटकों की आवक इन क्षेत्रों में बढ़ गई है, वहीं मौसम की दुश्वारियों से स्थानीय लोगों की परेशानी बढ़ गई है। पर्यटन व्यवसायी इस बर्फबारी से खुश दिख रहे हैं। 

कुमाऊं के कई जिलों में सीजन की यह पहली बर्फबारी है। बागेश्वर, पिथौरागढ़, समेत पहाड़ी जिलों से लगीं हिमालयी चोटियां और गांव बर्फ से लद गए हैं। पर्यटन नगरी मसूरी समेत धनोल्टी, बुराशंखण्डा, कद्दूखाल, सुरकण्डा, काणाताल और नागटिब्बा में इस मौसम की दूसरी जोरदार बर्फबारी हुई है। मसूरी में बारिश के बाद शुक्रवार दोपहर बाद तीन बजे बर्फ की तेज फुहारें पड़नी शुरू हो गईं जो करीब पंद्रह मिनट जारी रही। बुराशंखण्डा से तुरतुरिया होते हुए धनोल्टी-कद्दूखाल तक सड़क से बर्फ हटाने के लिए दो जेसीबी मशीनें लगा दी गई थीं, जिससे पर्यटकों को वाहन चलाने में कोई दिक्कत न होने पाए। उत्तरकाशी में भारी बर्फबारी ने सीमांत जिले उत्तरकाशी में भी लोगों की दुश्वारियां बढ़ा दी हैं। बर्फबारी के कारण जिले के 35 से अधिक गांव अलग-थलग पड़ गए हैं। गंगा और यमुना घाटी के 55 गांवों में बिजली आपूर्ति ठप हो गई है। गंगोत्री और यमुनोत्री हाइवे के अलावा 10 संपर्क मार्ग बंद हो गए हैं। सड़कें बंद होने और बिजली गुल होने के कारण लोग सबसे अधिक परेशान हैं। बिजली के विकल्प के लिए सीमांत क्षेत्र में इस बार केरोसीन की आपूर्ति भी नहीं हुई है जिससे ग्रामीणों को अंधेरे में ही रातें गुजारनी पड़ेंगी। 

वहीं, गंगोत्री और यमुनोत्री हाइवे की शनिवार तक खुलने की उम्मीद है। नई टिहरी जिला मुख्यालय सहित जिले की ऊंचाई वाली पहाड़ियों ने बर्फ की सफेद चार ओढ़ ली है। भारी बर्फबारी से चंबा-मसूरी मोटर मार्ग सहित आधा दर्जन मोटर मार्ग बाधित हो गए जिस कारण लोगों को दिक्कतों को का सामना करना पड़ा। वहीं घनसाली, जौनपुर क्षेत्र के कुछ जगहों पर बिजली भी गुल हो गई है जबकि दूर संचार की बेस और मोबाइल सेवा भी प्रभावित हुई है। शुक्रवार को नई टिहरी शहर के साथ ही पर्यटक स्थल काणाताल, धनोल्टी, कद्दूखाल, सुरकंडा, नागटिब्बा, प्रतापनगर, रानीचौरी की पहाड़ियों में भारी बर्फबारी हुई है। धनोल्टी से आगे सड़क पर भारी बर्फबारी होने के कारण चंबा-मसूरी मोटर मार्ग भी बंद हो गया है जिस कारण इन क्षेत्रों में लोगों का आवागमन भी प्रभावित हो गया है। कुछ वाहन मार्ग में ही फंस गए है। इसके अलावा भिलंगना में घनसाली-अखोड़ी, हुलानाखाल-मतकुड़ी, घनसाली-चिरबिटिया व यात्रा मार्ग को जोड़ने वाला एलकेसी मोटर मार्ग भी बंद हो गए हैं। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *