September 29, 2024

हरी प्याज करती है कैंसर और दिल की बीमारी का खतरा कम

0

सर्दियों में हरी प्याज बड़ी ही आसानी से मिल जाती है। सिर्फ हरी प्याज या आलू के साथ मिलाकर बनाई गई इस सब्जी का स्वाद ऐसा होता है कि बच्चे भी इसे आसानी से खा लेते हैं। कोशिश करें कि आप इस प्याज को अपने खाने का हिस्सा जरूर बनाते रहें क्योंकि यह कैंसर से बचाव के साथ ही दिल को हेल्दी रखने में मदद करती है।

दिल की सेहत का रखे ख्याल
हरी प्याज में मौजूद ऐंटीऑक्सिडैंट्स प्रॉपर्टीज डीएनए और सेल्स की टिशू को होने वाले डैमेज को रोकती हैं। वहीं इसमें मौजूद विटमिन सी कलेस्ट्रॉल और बल्ड शुगर लेवल को कम करता है जो दिल की बीमारी के खतरे को कम करता है।

हड्डियों को बनाए मजबूत
हरी प्याज में विटमिन सी और के होता है जो हड्डियों को सुचारू रूप से काम करने में मददगार होते हैं। विटमिन सी जहां हड्डियों में मौजूद कोलेजन को बढ़ाते हुए उन्हें मजबूत बना देता है, वहीं विटमिन के बोन डेनसिटी को मेनटेन रखने में मदद मिलता है जो बोन्स को मजबूती देता है।

फ्लू से बचाव
ऐंटी-बैक्टीरियल और ऐंटी-वायरल प्रॉपर्टीज वाली हरी प्याजा फ्लू, इंफेक्शन और वायरल के वायरस से बॉडी का बचाव करती है। यह बॉडी के सांस के तंत्र को भी हेल्दी रखती है।

आंखों को रखे हेल्दी
हरी प्याज में ल्युटीन और जेक्सैथीन जैसे कारोटेनोइड होते हैं, जो आखों को हेल्दी रखने और उन्हें नुकसान से बचाने में मदद करते हैं। यही खासियत विजन को सुधारने में मदद करने के साथ ही उसे बिगड़ने से रोकने में भी मदद करती है।

कैंसर का खतरा करे कम
हरी प्याज में एलिल सल्फाइड नाम का शक्तिशाली सल्फर कम्पाउंड होता है जो कोलोन कैंसर को रोकने में मदद करता है। इसके फ्लेवोनोइड्स तत्व जैन्थीन ऑक्सीडेस एन्जाइम का बॉडी में प्रॉडक्शन करते हैं जो डीएनए और सेल्स को होने वाले डैमेज को रोकते हैं।

शुगर लेवल करे कम
स्टडीज में यह साबित हुआ है कि हरी प्याज के सल्फर कम्पाउंड बॉडी के ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करते हैं। यह इंसुलिन लेवल को बढ़ाते हुए ब्लड से बॉडी सेल्स तक शुगर बेहतर तरीके से पहुंचाकर यह रिजल्ट देती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *