December 6, 2019

वजाइना का डार्क कलर दूर करने के घरेलू उपाय

Last Updated on

गर्ल्स को आमतौर पर यह शिकायत रहती है कि उनकी वजाइना का कलर उनके बाकी स्किन पार्ट्स की तुलना में कहीं अधिक डार्क होता है। इससे भी ज्यादा तकलीफ की बात यह होती है कि आप इसका कलर साफ करने के लिए कॉस्मेटिक प्रॉडक्ट्स का उपयोग नहीं कर पातीं क्योंकि यहां की स्किन बहुत अधिक संवेदनशील होती है। आइए, जानते हैं कि आप वजाइना की स्किन का कलर कैसे लाइट कर सकती हैं…

नींबू और शहद
आप आधे नींबू को काटकर उसका रस निकाल दें। बचे हुए छिलके पर शहद लगाकर उससे 5 मिनट तक वजाइना के आउटर एरिया पर मसाज करें। ऐसा दिन में 2 बार करें। करीब 15 दिन में आपको रिजल्ट नजर आने लगेगा।

एलोवेरा जेल लगाएं
वजाइना के आउटर एरिया पर एलोवेरा जेल लगाएं। बेहतर होगा कि आप एलोवेरा लीफ लेकर उसे काटकर बीच के गूदे से मसाज करें। करीब 10 मिनट ऐसा करने के बाद आप इसे किसी साफ और सॉफ्ट कपड़े से पोछ दें। फिर आधा घंटे बाद पानी से धो लें।

हल्दी और शहद
आप एक चम्मच शहद में 2 चुटकी हल्दी मिलकार वजाइना के आउटर एरिया में मसाज करें और फिर 10 से 15 मिनट मसाज करने के बाद इसे धो लें। ऐसा हर दिन कम से कम दो बार करें।

नींबू का छिलका रगड़ें
वजाइना के आउटर एरिया पर आप नींबू के छिलके को रगड़ सकती हैं। इसमें साइट्रिक एसिड होता है, जो स्किन कलर को लाइट बनाने में मदद करता है। इसके लिए पहले नींबू को धोकर काट लें और फिर उसका रस किसी कटोरी में निचोड़ दें। अच्छी तरह निचोड़ने के बाद बचे छिलके को वजाइना के आउटर एरिया पर रगड़ें और 5 मिनट छोड़ने के बाद ताजे पानी से धो लें।

आलू का रस
आप आलू की एक स्लाइस को कद्दूकस कर लें। अब इसके रस को वजाइना के आउटर एरिया में लगा लें। या फिर इसके गूदे से इस एरिया में मसाज करें। दिन में दो बार 10-10 मिनट के लिए ऐसा करें। सप्ताहभर के अंदर आपको फर्क नजर आएगा।

हल्दी और एलोवेरा
एलोवेरा जेल 1 चम्मच लें और इसमें 2 चुटकी हल्दी मिला लें। तैयार मिश्रण से 10 मिनट तक वजाइनल एरिया में मसाज करें और फिर धो लें। दिन में दो बार इस प्रक्रिया को दोहराएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *