बच्चो के दिमाग को तेज बनाता है पुदीने का जूस

0

जोगी एक्सप्रेस 

सभी माता पिता यही चाहते है की उनके बच्चे का दिमाग तेज हो और उनका बच्चा सबसे ज़्यादा होशियार हो.पर खानपान की सही जानकारी ना होने के कारण ऐसा नहीं हो पाता है और बच्चे को सही पोषण ना मिल पाने के कारण उसका दिमाग कमज़ोर हो जाता है.पर आज हम आपको कुछ ऐसे जूस के बारे में बताने जा रहें है जिसे बच्चों को पिलाने से उनका दिमाग तेज हो जायेगा.

1-टमाटर में भरपूर मात्रा में कुछ ऐसे विटामिन्स और मिनरल्स मौजूद होते है जो आपके बच्चे के दिमाग को तेज बनाने का काम करते है, इसलिए अगर आप अपने बच्चे के दिमाग को तेज बनाना चाहते है तो उन्हें नियमित रूप से टमाटर के जूस का सेवन करवाए.

2-बच्चो के दिमाग के विकास के लिए नारियल पानी का सेवन बहुत फायदेमंद होता है, इसमें भरपूर मात्रा में ब्रेन फैट मौजूद होता है जो आपके बच्चे की याददाश्त करने की क्षमता को बढ़ाने का काम करता है. अगर आप रोजाना दिन में एक बार अपने बच्चे को नारियल पानी पिलाते है तो इससे उनको एनर्जी तो मिलती है साथ ही उनका दिमाग भी तेज होता है.

3-चुकंदर के जूस के सेवन से आपके बच्चे के शरीर में रक्त प्रभाव तेज होता है और साथ ही इसके सेवन से बच्चो में डिम्नेशिया की बीमारी का भी खतरा नहीं होता है.

4-पुदीने का जूस पीने से आपका बच्चा शारीरिक और मानसिक तौर पर हेल्दी बनता है. इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन B6 मौजूद होता है जो बच्चों के लिए बहुत अच्छा होता है. इसे पीने से आपके बच्चे की मेमोरी पावर बढ़ती है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *