रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह इस बार दशहरे पर फ्रांस में शस्त्र पूजा करेंगे

0

नई दिल्ली
रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह इस बार फ्रांस में शस्त्र पूजा करेंगे क्योंकि वह दशहरे के दिन वहीं रहेंगे। राजनाथ फ्रांस से राफेल लड़ाकू विमान लाने जा रहे हैं। पैरिस में 8 अक्टूबर को पहला राफेल विमान भारत को मिलेगा। उसी दिन वह राफेल में उड़ान भी भरेंगे। अधिकारिक सूत्रों ने बताया कि वह फ्रांसीसी एयरफोर्स के बेस पर से उड़ान भरेंगे। सूत्रों ने कहा कि डिफेंस मिनिस्टर 7 अक्टूबर को तीन दिवसीय यात्रा के लिए पेरिस रवाना होंगे, जहां 8 अक्टूबर को भारतीय वायुसेना के स्थापना दिवस पर भारत को पहला राफेल लड़ाकू विमान सौंपा जाएगा।

फ्रांस को कुल 36 राफेल लड़ाकू विमान सौंपने हैं। सूत्रों ने कहा कि रक्षा मंत्री विमान हासिल करने के बाद उसमें उड़ान भरेंगे। कार्यक्रम में फ्रांस के शीर्ष सैन्य अधिकारियों के साथ साथ राफेल की निर्माण कंपनी दसॉ एविएशन के वरिष्ठ अधिकारी भी मौजूद रहेंगे। सिंह 9 अक्टूबर को फ्रांस के शीर्ष रक्षा अधिकारियों के साथ दोनों देशों के बीच रक्षा और सुरक्षा सहयोग बढ़ाने के उपायों पर व्यापक चर्चा करेंगे।

सूत्रों ने कहा कि भारतीय वायुसेना का एक उच्चस्तरीय दल फ्रांसीसी अधिकारियों के साथ कार्यक्रम को लेकर समन्वय के लिए पहले से ही पैरिस में है। भारत ने 2016 में फ्रांस के साथ 58 हजार करोड़ रुपये में 36 लड़ाकू विमान खरीदने का करार किया था। यह विमान बड़ी मात्रा में शक्तिशाली हथियार और मिसाइल ले जाने में सक्षम हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *