वायुसेना के बेड़े में आठ अपाचे हलीकॉप्टर आज होंगे शामिल

0

नई दिल्ली : वायुसेना के बेड़े में आज शामिल होंगे अमेरिकी अपाचे हेलीकाप्टर. उच्च मारक क्षमता से लैस इन हेलिकॉप्टरो के वायुसेना में शामिल होने से भारतीय वायुसेना की ताकत और बी बढ़ जाएगी. वायुसेना के बेड़े में अभी कुल आठ अपाचे शामिल होंगे. पठानकोट एयरबेस में वायुसेना प्रमुख एयरचीफ मार्शल बी एस धनोवा की मौजूदगी में ये हेलीकॉप्टर वायुसेना में शामिल होगा.

भारत सरकार ने अमेरिकी हथियार बनाने वाली कंपनी बोइंग से 22 अपाचे हेलीकॉप्टर खरीदने का सौदा किया है. अगले साल तक भारत को बाकी के अपाचे हेलीकॉप्टर मिल जाएंगे. एयर चीफ मार्शल बी. एस. धनोआ पठानकोट एयर फोर्स स्टेशन में आयोजित होने वाले इस समारोह के मुख्य अतिथि होंगे.

बतादें ‘अपाचे एएच-64ई’ दुनिया के सबसे उन्नत बहु-भूमिका वाले लड़ाकू हेलीकॉप्टर है और अमेरिकी सेना इसका इस्तेमाल करती है.आईएएफ के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ‘आठ अपाचे लड़ाकू हेलीकॉप्टर आईएएफ में शामिल होने जा रहे हैं, जो बल की लड़ाकू क्षमता को बढ़ाएंगे.’ कई अरब डॉलर का अनुबंध होने के करीब चार साल बाद ‘हिंडन एयर बेस’ में भारतीय वायुसेना को अपाचे हेलीकॉप्टरों के पहले बैच की डिलीवरी की गई थी.

करीब 280 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से उड़ान भरने वाला इस हेलीकॉप्टर को अपनी डिजाइन की वजह से रडार आसानी से पकड़ नही पाता है. करीब पौने तीन घंटे तक उड़ान भरने वाला ये अटैक हेलीकॉप्टर दुश्मन पर जब टूट पड़ता है तो उसकी शामत आ जाती है. इससे दुश्मन के आतंकियों के ट्रेनिंग कैंप से टैंक तक तबाह किये जा सकते है. इसका निशाना अचूक माना जाता है तभी तो इसे दुनियां के बेहतरीन अटैंक हेलीकॉप्टर में गिना जाता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *