सड़क हादसों में घायल व्यक्तियों का बिना किसी  पूछताछ के तुरंत इलाज हो : राजेश मूणत

परिवहन मंत्री की अध्यक्षता में राज्य सड़क सुरक्षा परिषद की बैठक 

राजधानी में नए ऑटो वाहनों की खरीदी के लिए परमिट की मनाही: ई-रिक्शा को बढ़ावा

काले शीशे वाले वाहनों पर होगी कड़ी कार्रवाई: राजेश मूणत

जोगी एक्सप्रेस 

रायपुर, / लोक निर्माण और परिवहन मंत्री  राजेश मूणत की अध्यक्षता में आज नया रायपुर स्थित मंत्रालय (महानदी भवन) में राज्य सड़क सुरक्षा परिषद की बैठक ली गई।  मूणत ने यहां यातायात सुरक्षा के उपायों पर परिवहन तथा पुलिस आदि संबंधित विभागों को प्रभावी अमल सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। इस अवसर पर उन्होंने यह भी निर्देशित किया कि दुर्घटना ग्रस्त व्यक्ति का शासकीय हो या निजी अस्पताल, वहां घटना स्थल के नजदीक के कोई भी चिकित्सा केन्द्र में उसका तत्काल उपचार शुरू कर दिया जाए। इसमें किसी तरह के कारणों अथवा कागजात आदि के बारे में पूछ-ताछ ना की जाए। बैठक में परिवहन विभाग के सचिव श्री अरूण देव गौतम, आबकारी विभाग के आयुक्त अशोक अग्रवाल, लोक निर्माण विभाग के विशेष कर्तव्यस्थ अधिकारी  अनिल राय सहित संबंधित विभागीय अधिकारी उपस्थित थे। 
 मूणत ने बैठक में सड़क दुर्घटनाओं की रोकथाम के लिए यातायात सुरक्षा के पालन पर विशेष जोर दिया। उन्होंने ओव्हर लोड़िंग, ओव्हर स्पीडिंग, नशे अथवा मोबाइल से बात करते हुए वाहन चालन और खतरनाक तथा उल्टी दिशा में वाहन चलाने वालों के खिलाफ विशेष अभियान चलाकर कड़ी कार्रवाई करने निर्देशित किया। इस तारतम्य में उन्होंने बिना हेलमेट वाले दुपहिया वाहन चालकों और काले शीशे वाले वाहनों के विरूद्ध सख्त कार्रवाई के लिए आवश्यक निर्देश दिए। उन्होंने इनमें किसी तरह की लापरवाही पाए जाने पर संबंधित वाहन चालक के ड्रायविंग लाइसेंस के निलंबन अथवा निरस्तीकरण की कार्रवाई भी सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।  मूणत ने आगे सुरक्षा के प्रति जागरूकता के लिए पुलिस और परिवहन विभाग के साथ-साथ अन्य संबंधित विभागों को भी जुड़ कर कार्य करने के लिए कहा। उन्होंने इसके तहत सड़क किनारे लगे होर्डिग्ंस में यातायात सुरक्षा संबंधी स्लोगन से अधिकाधिक प्रचार-प्रसार सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। इसके अलावा स्पीड ब्रेकरों में मापदण्डों का पालन और संकेतक चिन्हों का सही ढंग से प्रदर्शन के लिए विभागीय अधिकारियों को निर्देशित किया। श्री मूणत ने विभागीय अधिकारियों को वाहनों के नम्बर प्लेट में नम्बर का स्पष्ट रूप से अंकन सुनिश्चित करने के लिए भी आवश्यक निर्देश दिए। उन्होंने दुर्घटना की रोकथाम के लिए सड़क मार्गो के ब्लेक स्पॉट का चिन्हांकन और उनमें शीघ्रता से सुधार आदि की कार्रवाई के लिए निर्देशित किया। 
 मूणत ने वाहनों की प्रदूषण जांच के लिए सतत रूप से अभियान चलाए जाने के निर्देश दिए। इसमें सुविधा को ध्यान में रखते हुए प्रत्येक पेट्रोल पंप में प्रदूषण जांच केन्द्र की स्थापना के लिए आवश्यक निर्देश दिए। उन्होंने जांच केन्द्र से गलत सर्टिफिकेट जारी होने पर संबंधित के खिलाफ आवश्यक कार्रवाई के लिए निर्देशित किया। श्री मूणत ने कहा कि राजधानी को स्वच्छ और सुन्दर बनाने के लिए विशेष जोर दिया जा रहा है। इसके तहत रायपुर नगर में ई-रिक्शा को बढ़ावा दिया जा रहा है। यहां पर्यावरण को ध्यान में रखते हुए अब नए ऑटो वाहनों की खरीदी के लिए परमिट नहीं दिए जाएंगे। इस दौरान श्री मूणत ने स्कूल बसों की सुरक्षा व्यवस्था, यात्री वाहनों में जीपीएस की व्यवस्था और विभिन्न मार्गो में सुरक्षा के लिए उपायों आदि के संबंध में विस्तार से चर्चा की। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *