डॉ पोलाई के आह्वान पर स्कूली बच्चो ने अधिकाधिक संख्या में वृक्षारोपण करने, खुले में शौच नही जाने, शौचालय का उपयोग करने तथा सांप या किसी जहरीले कीड़े के काटने पर झाड फूंक कराने के बजे डॉ के पास जाने का संकल्प लिया .

0

जोगी एक्सप्रेस 

नसरीन अशरफ़ी 

चिरमिरी प्रदेश को हरियाली प्रदान करने की लक्ष्य को लेकर भाजपा  चिकित्सा प्रकोष्ट के  जिला सयोंजक  डॉ जी डी पोलाई ने खडगवा विकासखंड के दुर्र्स्थ  ग्रामीण क्षेत्र में जाकर स्कूली छात्रों को पेड़ पौधों जंगलो को बचाने और वृक्षारोपण करने प्रेरित किया।
डॉ पोलाई  ने आदिवासी प्री मैट्रिक बालक छात्रावास जरौंधा के छात्रों को संबोधित करते हुए कहा कि आज किसान आत्महत्या कर रहा है, प्रतिवर्ष अकाल घोसित होता है हमारे देश के कई हिस्सों में हर साल  बाढ़  आता है. क्या आप जानते हो इसका कारण क्या है ? इसका कारण है जंगलों क़ा विनाश, पेडों की कटाई।आज हम विकास के नाम पर सड़क पुलिया, भवन ,आदि के नाम पर प्रतिवर्ष हजारो  पेड़ों को काट देते है। ये विकास नही ये विनाश है।आओ  बच्चे आज से संकल्प लो कि हम जंगल बचाएंगे और अपने माता पिता सगे संबंधियों को भी प्रेरित करेंगे।
डॉ पोलाई  ने ग्रामीण बच्चो को घर घर  में बने शौचालय के इस्तेमाल करने का आह्वान किया। डॉ पोलाई ने बच्चो से कहा कि वे शौचालय में लकड़ी, पैरा, कांडा आदि न रखें उसका प्रयोग करें और दूसरों को भी समझाए, खास कर माताएं, बहने जब शौच  के लिए जाते हैं तो उनके साथ आये दिन कई तरह के अप्रिय घटना घट जाती, है।सांप बिच्छू और जंगली जानवरों के हमले से जूझना पड़ता हैं। बाहर शौच करने के कारण आप बीमार भी पडते हो. मल के ऊपर मख्खी बैठ कर वही मखी आपके भोजन और खाने पीने के समान पर बैठ जाते है जिस से कई तरह की बीमारियों  फैलती है शौच  से आने के बाद अपने हाथों को साबुन या राख से अच्छे से धोना चाहिए।बारिश में फर्स पर न सोएं बिस्तर पर सोना चाहिए . फर्श में सोने से सर्पदंश से हर वर्ष सैकडो लोग अपनी जान गवां देते हैं।साँप काट ने पर डाक्टर  के पास जाए न कि झाड़ फूंक कराए।स्वास्थ केंद्रों में एन्टी स्नेक वेंयुम  उपलब्ध हैं। डॉ पोलाई के आह्वान पर स्कूली बच्चो ने अधिकाधिक संख्या में वृक्षारोपण करने, खुले में शौच नही जाने, शौचालय का उपयोग करने तथा सांप या किसी जहरीले कीड़े के काटने पर झाड फूंक कराने के बजे डॉ के पास जाने का संकल्प लिया .

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *