प्रसिद्ध चित्रकार ने कहा-छत्तीसगढ़ के बुनकर किसी कलाकार से कम नहीं

0


रायपुर,साड़ी प्रेमियों के अलावा, विभिन्न क्षेत्रों के लोग छत्तीसगढ़ की साड़ियों के बहुत बड़े प्रशंसक बन रहे हैं। प्रसिद्ध चित्रकार रत्नाकर लाल, जिन्होंने छत्तीसगढ़ सदन नई दिल्ली में आयोजित प्रदर्शनी का दौरा किया और कहा कि वे साड़ियों पर बुनकरों द्वारा किए गए काम को देखकर चकित हैं।
उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ के बुनकर किसी कलाकार से कम नहीं हैं। चित्रों की तरह प्रत्येक बुना हुआ साड़ी जो मैं देख रहा हूं, अपने आप में एक मास्टर पीस है। मैं यह देखकर पूरी तरह से स्तब्ध हूं कि छः गज के कपड़े पर बुनकरों ने छत्तीसगढ़ के रूपांकनों, भित्ति चित्रों और कलाकृतियों को कितनी खूबसूरती से बुनकर उकेरा है।
चित्रकार, जिसने लोक कला पर पीएचडी किया है, ने कहा कि साड़ियों पर राज्य की पारंपरिक कला और शिल्प को बुनना या बुनना हमारे देश की सांस्कृतिक विरासत को संरक्षित करने की दिशा में बुनकरों का एक महान योगदान है।
रायगढ़ के एक बुनकर द्वारा बनाई गई साड़ी पर “कांथा वर्क” की सराहना करते हुए चित्रकार ने कहा- मैं साड़ी को एक कैनवास के रूप में देख रहा हूं, जिस पर इस बुनकर ने शकुंतला की कहानी को उत्कृष्ट रूप से चित्रित किया है। रंग, थ्रेड वर्क आदि सभी अद्भुत हैं। छत्तीसगढ़ सदन में आयोजित छत्तीसगढ़ हाथकरघा और हस्तशिल्प प्रदर्शनी 25 जुलाई तक चलेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *