सेहत :जानिए वो कारण जो बनते हैं महिलाओं के ऑर्गेज्‍म में बाधा

0


सर्वे/रिसर्च, सेक्स लाइफ

एक सर्वे में यह बात सामने आई कि 85 फीसदी महिलाएं सेक्‍स में ऑर्गेज्‍म का अनुभव नहीं कर पाती हैं। जिसकी वजह से उनके लिए सेक्‍स आनंद की बजाए दबाव की चीज बन जाती है। कुछ महिलाएं पार्टनर को संतुष्‍ट करने के लिए फेक ऑर्गेज्‍म का भी नाटक करती हैं। पर यह भी बेहतर सेक्‍स नहीं कहा जा सकता। हेल्‍दी सेक्‍स लाइफ के लिए आपको जानने चाहिए वे कारण, जो ऑर्गेज्‍म में बाधा पहुंचाते हैं….

दवाओं का सेवन करने से
दवाओं का सेवन करने से प्रोलैक्टिन का स्तर बढ़ जाता है। यह एक प्रोटीन है जो सेक्स की इच्छा को घटाता है जिसके कारण ऑर्गेज्म का अनुभव करने में कठिनाई होती है। रक्तचाप, एंटीडिप्रेसेंट्स और बर्थ कंट्रोल पिल्स खाने से आपकी यौन क्षमता पर असर पड़ता है और आपको योनि में शुष्कता आ जाती है। जिसके कारण संभोग के दौरान दर्द होता है और ऑर्गेज्म प्राप्त नहीं होता है।

सेक्स में दबाव होने पर
जब आपका शरीर आपके पार्टनर के शरीर के संपर्क में आता है, तो इस दौरान शरीर में सनसनाहट होती है। जिसके कारण आपकी योनि गीली हो जाती है और आपकी सांसें तेज हो जाती हैं। तब मुंह से भी आवाज निकलने लगती है। लेकिन जब बिस्तर पर आपके शरीर पर आपके पार्टनर के शरीर का दबाव पड़ने पर आपको उत्तेजना नहीं होती है और आपके मुंह से आवाज नहीं निकलती है तो फिर ऑर्गेज्म तक पहुंचना काफी मुश्किल हो सकता है।

पर्याप्त पानी नहीं पीने से
पूरे दिन पानी पीने से थकान और कब्ज जैसी रोजमर्रा की स्वास्थ्य समस्याओं से बचा जा सकता है, और यह आपको बेडरूम में चरमोत्कर्ष में भी मदद कर सकता है। डॉक्टरों का मानना है कि ऑर्गेज्म तक पहुंचने के लिए उत्तेजना पैदा करने वाले ऊतक जो कि आगे बढ़कर संयोजी ऊतकों से जुड़े होते हैं, उनमें फिसलन की जरूरत होती है। तरल पदार्थों के अभाव में ये उत्तक चिकने नहीं हो पाते हैं जिसके कारण ऑर्गेज्म की प्राप्ति नहीं होती है।

ऊंची एड़ी की सैंडल
आजकल ज्यादातर महिलाएं ऊंची एड़ी का सैंडल पहनना पसंद करती हैं। वास्तव में हाई हील सैंडल पहनकर चलने से पैरों में दर्द होता है जिसके कारण पेल्विक फ्लोर, जननांगों और इससे संबंधित अंगों की मांसपेशियों पर इसका नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। जिसके कारण ऑर्गेज्म का अनुभव नहीं होता है। स्त्री रोग विशेषज्ञ मानती हैं कि लंबे समय तक ऊंची एड़ी वाली सैंडल पहनने से आपकी सोएज मांसपेशियां चिपचिपी और तनावपूर्ण हो जाती हैं जिसके कारण महिला को ऑर्गेज्म में परेशानी होती है।

साभारः Rochak Post

फोटो क्रेडिट बाय :गूगल

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *