अच्छी सड़कों के लिए जिंदगी भर देना होगा टोल : गडकरी

0

नई दिल्ली : नितिन गडकरी ने कहा जिंदगी भर देना होगा टोल. सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय के लिए अनुदान मांग पर चर्चा के दौरान केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि अगर लोगों को बेहतर क्वालिटी की सड़क चाहिए तो उन्हें इसके लिए भुगतान करना ही होगा. गडकरी ने कहा सरकार के पास पर्याप्त पैसा नहीं है. टोल के पैसे का इस्तेमाल ग्रामीण और पहाड़ी इलाकों की सड़कों के निर्माण में लगाया जाता है. इस लिए टोल सिस्टम जरुरी है.

गडकरी अपने मंत्रालय के लिए अनुदान की मांग पर चर्चा का जवाब दे रहे थे। गडकरी के मुताबिक राजमार्ग और भवन निर्माण क्षेत्र में प्रगति दोगुनी हो चुकी है। यह बहुत बड़ी प्रगति है। हर परियोजना हमारे लिए प्राथमिकता है। हम उसे पूरा करेंगे।

उन्होंने कहा हम 22 ग्रीन एक्सप्रेसवे बना रहे हैं। इनमें से दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे एक है। इसके जरिए दिल्ली से मुंबई की दूरी 12 घंटे में तय करना संभव हो पाएगा। यह गुड़गांव से शुरू होकर सवाई माधोपुर, अलवर, रतलाम, झाबुआ, बड़ोदरा से होकर मुंबई जाएगा। गडकरी ने कहा कि दिल्ली-मुंबई मार्ग देशभर में तैयार किए जा रहे ग्रीन एक्सप्रेस हाइवे नेटवर्क का ही एक हिस्सा है।

गडकरी ने बताया कि अमेरिका के सैन फ्रैंसिस्को, जर्मनी और स्वीडन जैसे देशों की तरह ही देश में भी माल ढुलाई का अनोखा रास्ता तैयार होगा। गडकरी का कहना है कि ग्रीन हाइवे के जरिये माल ढुलाई की लागत घट जाएगी क्योंकि इसपर ट्रेनों जैसे इलेक्ट्रिक सिस्टम से ट्रकों का संचालन किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *