केन्द्रीय वित्त आयोग आएगा राज्य के दौरे पर : 23,24 और 25 जुलाई को राज्य के विकास मूलक गतिविधियों का लेंगे जायजा

 23,24 और 25 जुलाई को राज्य के विकास मूलक गतिविधियों का लेंगे जायजा
रायपुर, 12 जुलाई 2019पन्द्रहवें केन्द्रीय वित्त आयोग के सदस्य 23, 24 और 25 जुलाई को राज्य के तीन दिवसीय दौरे पर आएंगे। इस दौरान वे राज्य में चलाए जा रहे विकास कार्यो की जानकारी लेंगे और क्षेत्र में भी इसका अवलोकन करेंगे। पन्द्रहवें वित्त आयोग के राज्य भ्रमण की तैयारियों के संबंध में चर्चा करने के लिए आज यहां मंत्रालय महानदी भवन में मुख्य सचिव सुनील कुजूर ने विभागीय वरिष्ठ अधिकारियों की बैठक ली और आवश्यक दिशा निर्देश दिए। उन्होंने आयोग के सदस्यों के साथ बैठक में होने वाले चर्चा के बिन्दुओं, विभागीय जानकारियों और प्रस्तुतिकरण का संकलन 19 जुलाई तक तैयार करने के निर्देश दिए हैं।

केन्द्रीय वित्त आयोग का कार्यकाल पांच वर्ष के लिए होता है। इसके पूर्व 14वें वित्त आयोग द्वारा 2014 में राज्य का भ्रमण किया गया था। आयोग प्रत्येक पांच वर्ष में विभिन्न राज्यों का भ्रमण करता है और केन्द्र सरकार को यह अनुशंसा करता है कि किस आधार पर राज्यों को वित्तीय सहायता उपलब्ध करायी जाएगी। तीन दिन के इस दौरे में केन्द्रीय वित्त आयोग के सदस्य राज्य की भौगोलिक, सामाजिक,

आर्थिक, औद्योगिक, राजनैतिक आदि परिदृश्यों की जानकारी लेंगे। साथ ही राज्य के विकास में रूकावट या बाधा बन रहे तथ्यों से भी अवगत होंगे। केन्द्रीय वित्त आयोग के सदस्यों को गृह विभाग द्वारा राज्य की नक्सली समस्या और उससे जुड़े विभिन्न तथ्यों के विषय में बताया जाएगा। पंचायत राज्य संस्थाओं और नगरीय निकायों के सदस्यों से चर्चा होगी। जिसमें सदस्यों के विचार सुने जाएंगे। इसके अलावा राज्य के विभिन्न राजनितिक दलों से वित्त आयोग के सदस्य मिलेंगे। राज्य सरकार की महत्वाकांक्षी योजना ’नरवा, गरवा, घुरवा और बाड़ी’ के क्रियान्वयन का अवलोकन क्षेत्र में करेंगे। साथ ही पुरातात्विक महत्व के स्थलों का भी अवलोकन करेंगे। केन्द्रीय वित्त आयोग के सदस्य मंत्रालय में मुख्यमंत्री एवं विभागों के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठकर खनिज, वन, आवास एवं पर्यावरण, वाणिज्यकर (जीएसटी), उद्योग, स्मार्ट सिटी नया रायपुर आदि के विषय में जानकारी लेंगे।
बैठक में अपर मुख्य सचिव वित्त अमिताभ जैन, पंचायत एवं ग्रामीण विकास आर.पी. मण्डल, कृषि के.डी.पी. राव, प्रमुख सचिव वाणिज्य एवं उद्योग मनोज पिंगवा, पुलिस विभाग के विशेष महानिदेशक (योजना एवं प्रबंधन) आर.के. विज, सचिव सामान्य प्रशाासन डाॅ. कमलप्रीत सिंह, सचिव जल संसाधन अविनाश चम्पावत, सचिव पंचायत एवं ग्रामीण टी.सी. महावर, विशेष सचिव नगरीय प्रशासन श्रीमती अलरमेल मंगई डी, विशेष सचिव खनिज अन्बलगन पी., विशेष सचिव आवास एवं पर्यावरण सुश्री संगीथा पी., मुख्य वन संरक्षक राकेश चतुर्वेदी, कलेक्टर रायपुर भारतीदासन, पुलिस अधीक्षक रायपुर आसिफ शेख सहित विभागों के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *