फोन लगाते ही वन विभाग ने पहुंचाए घरों में पौधे : अब तक राजधानी में 7025 फल और छायादार पौधें वितरित

रायपुर, फोन लगाने ही वन विभाग द्वारा लोगों के घरों मंे पौधें पहुंचाएं जा रहे। राजधानी के लोग फल और छायादार पौधा लगाने में रूचि दिखा रहे हैं। उनका कहना है कि पौधों के बडे़ होने पर इनसे मिलने वाले फल हमारा पूरा परिवार उपयोग करेगा, इससे आस-पास वातावरण शुद्ध होगा। राजधानी के सुन्दर नगर के रहने वाले मनीष वर्मा ने बताया कि वन विभाग का यह प्रयास सराहनीय है। विभाग द्वारा विगत 6 दिनों के भीतर लगभग 1405 लोगों को 7025 पौधों का वितरण किया जा चुका है। नागरिकों की मांग अनुरूप अब तक राजधानी रायपुर के देवेन्द्र नगर, शंकर नगर, टाटीबंध, दलदल सिवनी, मोवा, कोटा, फाफाडीह, आमानाका, कबीरनगर, हीरापुर तथा अन्य हिस्सों में पौधे दिए गए हैं।


हरियाली प्रसार योजना के तहत वन विभाग का वाहन जिस मोहल्ले या कॉलोनी में पहुंचता है वहां पर आस-पास के घरों से लोगों का हुजूम पौधे प्राप्त करने निकल आता है। नागरिकों को छायादार पौधे- नीम, करंज, गुलमोहर, के साथ-साथ फलदार पौधे- नीबू, आंवला, जामुन, आम भी उपलब्ध कराएं जा रहे हैं। अश्वनी नगर निवासी भागीरथी अग्रवाल कहते हैं कि हर बरसात के पहले उन्हें इच्छा होती थी वे पौधे लगाएं। जब मोहल्ले में वन विभाग का पौधों से भरा वाहन आया तब मैनें अपने हाथों से अपनी इच्छानुसार पौधे ले लिए। यह सुविधा अच्छी है। सुश्री मीना कसार कहती हैं कि जब मुझे ज्ञात हुआ वन विभाग द्वारा यह सेवा की जा रही है तो मैने तुरंत संपर्क किया और छायादार और फलदार पौधे प्राप्त किए। पचपेड़ी नाका निवासी श्री तरूण तिवारी कहते हैं कि मैने इस सुविधा से अपने घर में ही आंवला, नीबू के पौधे प्राप्त कर लिए। इस उपयुक्त सीजन में पौधारोपण और उसका संरक्षण भी करूंगा।
राज्य सरकार द्वारा वृक्षारोपण कार्य मंे लोगों की जन सहभागिता सुनिश्चित करने के लिए प्रारंभ की गई, इस नई व्यवस्था से शहरी क्षेत्र के नागरिक प्रसन्न है। लोगों ने बताया कि पहले वृृक्षारोपण के इच्छुक होने लोगों को शासकीय या निजी नर्सरी जाना पड़ता था। लेकिन सरकार द्वारा अब फोन करते ही घर पहुंचाकर पौधा दिया जा रहा है, इससे शहर की आबों-हवा शुद्ध होगी। वहीं लोगों में पर्यावरण के प्रति जागरूकता बढ़ेगी। उल्लेखनीय है कि वन विभाग द्वारा नागरिकों को वृक्षारोपण के लिए फल और छायादार पौधे उपलब्ध कराने के लिए विशेष व्यवस्था की गई है। वन विभाग द्वारा जारी फोन नम्बर पर संपर्क करने पर नागरिकों को पौधे उनके घर पहुंचाकर दिया जा रहा है।
वनमंडलाधिकारी उत्तम गुप्ता ने कहा है कि वन विभाग यह योजना रायपुर शहर को हरा-भरा रखने के लिए शुरू की गई है और यह शहरवासियों की सहयोग से सफल हो पाएगी। उनसे आग्रह है कि पौधे लगाने के साथ ही इनका संरक्षण भी अवश्य करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *