कर्ज माफी से किसानों के चेहरे खिले

0
रायपुर, 11 जुलाई 2019/  किसानों के ऋण माफी हो जाने से कर्ज चुकाने की चिंता दूर हो गई है। लिये गये ऋण माफ हो जाने से किसानों को जीने के लिए ताकत मिली है। किसान कर्जमाफी की राशि को खेत मरम्मत, पक्का मकान बनाने, बच्चों की पढ़ाई में उपयोग कर रहे है। मुंगेली जिले के पथरिया विकासखण्ड के ग्राम बछेरा के 62 वर्षीय कृषक छेदीराम साहू ने बताया कि उन्हें 1 लाख 30 हजार रूपए ऋण माफी का लाभ मिला है। इस वर्ष शासन द्वारा निर्धारित समर्थन मूल्य पर धान की बिक्री भी किया है। उन्हांेने बताया कि कर्जमाफी के पैसे से खेत मरम्मत, मकान बनवाने में सदुपयोग किया और पत्नी के लिए गहने भी खरीदें है।
मुंगेली विकासखण्ड के ग्राम चकरभाठा के 29 वर्षीय कृषक श्री लालाराम साहू ने बताया कि सोसायटी से 60 हजार रूपए नगद, 25 हजार रूपए की खाद लिये थे। कर्ज माफी योजना से उन्हें 85 हजार रूपए का फायदा मिला है। उन्होंने बताया कि उनके पास 8 एकड़ जमीन है, उनका एक लड़का और एक लड़की है। इस प्रकार कर्ज माफी की राशि खेत मरम्मत और बच्चों की पढ़ाई में काम आया।
इसी तरह ग्राम सुरदा के रंजित पटेल ने बताया कि उन्हे 8 हजार 500 रूपए कर्ज माफी का लाभ मिला है। पुराना कर्ज भी चुका दिया है, अब चिंता दूर हो गई है। उन्होने बताया कि इस वर्ष भी सहकारी बैंक से किसान क्रेडिट कार्ड के माध्यम से 8 हजार 500 रूपए का ऋण लिया है। रंजित ने बताया कि उनके पास मात्र 70 डिसमिल जमीन है। कर्जमाफी की राशि से घर परिवार की माली हालत सुधारने और कृषि कार्य में खर्च किया है। लाभान्वित किसानों ने मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल को धन्यवाद दे रहे है और शासन की कर्ज माफी योजना की सराहना भी कर रहे है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *